उम्र को 10 साल बढ़ा देती है इस विटामिन की कमी, जवानी में हो जाता है बुढ़ापे जैसा हाल

News

ABC NEWS: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है,इन्हीं में एक है विटामिन बी 12. प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य विटामिन की तरह विटामिन B12 भी शरीर के लिए बेहद जरूरी है.  विटामिन बी12 की कमी को जवानी में ही आपकी याद्दाश्त को कमजोर कर सकती है. विटामिन बी12 स्वस्थ कोशिका को बनाने में मदद करता है, जो झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करते हैं. अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो आप कम उम्र में भी उम्रदराज नजर आते हैं.

इसके अलावा इस विटामिन की कमी से व्यक्ति को थकान, कमजोरी, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस की तकलीफ, त्वचा का पीलापन,  कब्ज, दस्त, गैस बनना, तंत्रिका संबंधी बीमारियां, मांसपेशियों में कमजोरी जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इन समस्याओं से बचने के लिए आपकी डेली डाइट में यह विटामिन जरूर होना चाहिए, इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपकी जरूरत को पूरा कर सकता है.

अंडा विटामिन बी 12 का बेहतरीन स्त्रोत है, इसमें प्रोटीन, विटामिन समेत कई और पोषक तत्व होते हैं इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. ऑर्गन मीट इस विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों में एक है जिगर और गुर्दे विशेष रूप से बी12 से भरपूर होते हैं. सार्डिन, टूना और सालमन जैसी मछलियां भी विटामिन बी 12 का बढ़िया स्त्रोत हैं. अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं.

वेजिटेरियन लोग साबुत अनाज के जरिए विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए भी विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको नियमित तौर पर दूध, दही, पनीर और छाछ जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए.

इस खबर में बताए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं इसलिए किसी भी उपचार/दवा/डाइट को अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media