वोटर आईडी नहीं है तो भी कर सकेंगे मतदान, यूपी में पहले चरण के मतदान को लेकर बोले चुनाव आयुक्त

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा. इसमें 9 जिलों की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि अगर वोटिंग आईडी कार्ड किसी मतदाता के पास नहीं है तो भी वो 12 पहचानपत्रों में से किसी को भी दिखाकर वोट डाल सकता है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा.

कल देश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदात होना है. मतदान से पहले सभी मतदान केंद्रो पर तैयारियां की जा चुकी है. यूपी के मुख्य निर्वचान अधिकारी ने आईएएस नवदीप रिणवा ने मतदान से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकरी दी है. नवदीप रिणवा ने बताया कि कल प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग संपन्न होगी. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा. पहले चरण में प्रदेश के 9 जिलों की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है.

नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान को देखते हुए मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए जा चुके है. मतदान के दौरान अर्धसैनिक बल, पुलिस बल इमरजेंसी की स्थिति में हेलीकॉप्टर एयर एंबुलेंस के तौर पर रहेगा. मॉनिटरिंग सेंटर पर  मतदान के समय पोलिंग स्टेशन का लाइव विडियो देखा जा सकता है. मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर और वालंटियर लगाए गए हैं. नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदाता अपनी 12 तरह के दस्तावेज में से किसी एक को दिखा कर मतदाता अपनी पहचान बता सकते हैं.

बता दें कि लोकसभा के चुनावी दंगल में 80 उम्मीदवार मैदान में हैं और लगभग 1करोड़ 44 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे.  प्रदेश की 80 सीटों में से सात सीटों पर महिला प्रत्याशी हैं. मतदान के लिए यूपी में 7993 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, साथ ही 65 हजार 380 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए है.

* मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 08 सामान्य प्रेक्षक, 05 पुलिस प्रेक्षक तथा 10 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं. उक्त के अतिरिक्त 1272 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 150 जोनल मजिस्ट्रेट, 103 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 1861 माइको ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं.

* चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 4083 भारी वाहन, 5058 हल्के वाहन तथा 65380 मतदान कार्मिक लगाये गये हैं.

* चुनाव में मतदान के लिए 18662 ईवीएम की कन्ट्रोल यूनिट, 18734 बैलट यूनिट तथा
19603 वी०वी०पैट तैयार किये गये हैं.

* चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गयी है.

* प्रथम चरण के निर्वाचन के दौरान अर्द्ध सैनिक बलों/पुलिस बलों के व्यवस्थापन के दृष्टिगत आकस्मिकता की स्थिति में मेडिकल सहायतार्थ एयर एम्बुलेंस एवं हेलीकाप्टर की व्यवस्था भी की गयी है। हेलीकाप्टर की लोकेशन दिनांक 18 व 19 अप्रैल, 2024 को मुरादाबाद में तथा एयर एम्बुलेंस की लोकेशन दिनांक 19 अप्रैल, 2024 को बरेली में रहेगी.

* 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर (7582 मतदेय स्थल) लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तरों पर किया जायेगा. उक्त के अतिरिक्त 1510 मतदेय स्थलों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है.

* प्रथम चरण में कुल 111 आदर्श मतदेय स्थल, 45 समस्त महिला प्रबंधित मतदेय स्थल,

36 समस्त युवा कर्मी मतदेय स्थल तथा 32 समस्त दिव्यांग प्रबंधित मतदेय स्थल बनाये गये हैं.

* मतदेय स्थलों पर जो मतदाता सायं 6.00 बजे उपस्थित रहेंगे, उन मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा.

* भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फार्मेशन स्लिप निर्वाचकों को वितरित करायी गयी है, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं कम संख्या की जानकारी हो सकेगी। प्रथम चरण में कुल 1,42,96,852 (99.27 प्रतिशत) मतदाताओं को वोटर स्लिप वितरित की गयी है। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने मतदेय स्थल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

* मतदाताओं की सुविधा हेतु वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। प्रथम के जनपदों में 28,44,953 वोटर गाइड वितरित की गयी है.

* प्रथम चरण के जनपदों में दिनांक 27.10.2023 से 16.04.2024 तक कुल 11,79,051 मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित कराये गये हैं.

* मतदान की अवधि में सभी बी०एल०ओ० को निर्देश दिये गये हैं कि वे एल्फाबेटिक लोकेटर मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे.

* पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गयी है, जो कि पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media