योगिनी एकादशी के दिन करेंगे यह उपाय तो प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में एकादशी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक वर्ष के हर माह में दो एकादशी का व्रत मनाया जाता है. एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. इस दिन एकादशी का व्रत रखना, भगवान विष्णु की कथा सुनना और माता लक्ष्मी की विधि-विधान पूर्वक पूजा-आराधना करना अपार कृपा दिलाता है. इन्हीं एकादशी में से योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है जो साल के आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून को रखा जाएगा.

उत्तर प्रदेश के अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. इस दिन अगर आप सच्चे मन से विधि-विधान पूर्वक भगवान विष्णु की आराधना करते हैं, उनके मंत्रों का जप करते हैं, सायंकाल दीपक जलाते हैं तो भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और घर में अपार धन-समृद्धि आती है. विशेष कर योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जप करना चाहिए. इससे जीवन में आई तमाम विपत्तियां समाप्त होती हैं.

करें यह उपाय बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

अगर आप दांपत्य जीवन में सुखी रहना चाहते हैं तो योगिनी एकादशी के दिन सुबह स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहन कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी. इसके अलावा, योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें. उनके सामने घी का दीपक जलाएं और बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. योगिनी एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके व्यवसाय में वृद्धि होगी.

पारिवारिक जीवन में खुशहाली के लिए योगिनी एकादशी के दिन पीले फूल की माला बना कर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं. इसके अलावा, भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं. ऐसा करने से परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी.

भगवान विष्णु के मंत्र

– ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:
– ओम नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्
– ओम ह्रीं श्रीं लक्ष्मीवासुदेवाय नमः
– शान्ताकारं भुजगशयनं पद्मनाभं सुरेशं
विश्वाधारं गगनसदृशं मेघवर्ण शुभाङ्गम्।
लक्ष्मीकान्तं कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यम्
वन्दे विष्णुं भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम्॥

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media