किसानों को देसी गायें देगी योगी सरकार, राज्य में श्वेत क्रांति लाने का ये है प्लान

News

ABC NEWS: किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अच्छे स्रोतों के तौर पर उभरा है. गाय-भैंस पालन के लिए किसानों को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है. कई योजनाओं के माध्यम से किसानों को बकायदे मवेशी खरीदने के लिए आर्थिक मदद भी दी जाती रही है. यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही पशुपालकों को एक तोहफा देने जा रही है. उत्तर प्रदेश में नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत होने वाली है.

किसानों की मदद से राज्य में श्वेत क्रांति लाएगी सरकार
नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत इस योजना की शुरुआत की जा रही है. हाल ही में मंत्री धर्मपाल सिंह ने इस बारे में जानकारी भी दी थी. सरकार ‘नंदिनी कृषक समृद्धि योजना’ का प्रस्ताव लेकर आ रही है. इसके तहत  किसानों और पशुपालकों को 25 देसी उन्नतशील नस्ल की गायें उपलब्ध कराई जाएंगी. इससे किसानों की आय में सुधार होगा. साथ ही दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी, जिससे श्वेत क्रांति का सपना साकार होगा.

नंद बाबा दुग्ध मिशन की शुरुआत इसी साल 2023 में की गई है. योजना का उद्देश्य पशुपालकों की आय बढ़ाना है. माना जा रहा है कि योगी सरकार इस योजना पर 1000 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित करेगी. इसी मिशन के तहत अब नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत होने वाली है.

नद बाबा दुग्ध मिशन तहत ये भी सुविधाएं मिलती है
नंद बाबा मिशन के तहत बाहरी राज्य से गाय लाने पर परिवहन, यात्रा के दौरान गाय का बीमा और यूपी में डेयरी किसान के पास आने के बाद गाय का बीमा कराने पर खर्च होने वाली राशि का वहन राज्य सरकार करती है. ट्रांजिट इंश्योरेंस एवं गाय का इंश्योरेंस कराने समेत अन्य मदों पर खर्च होने वाली धनराशि पर यूपी सरकार सब्सिडी के रूप में डेयरी किसान को वित्तीय मदद देती है. सरकार ने यह स्पष्ट किया कि यह सब्सिडी गौ पालकों को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गायों की खरीद पर देती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media