योगी कैबिनेट ने नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति-2022 को दी मंजूरी, 29 अन्य प्रस्ताव भी पास

News

ABC News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में डेढ़ दर्जन प्रस्तावों पर मुहर लगी. योगी कैबिनेट ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी दी है. इसके साथ ही परिवहन के कई प्रस्ताव पर पास हुआ. कैबिनेट प्रस्ताव में अमेठी जेल को मंजूरी मिली. अमेठी में 990 लोगों की क्षमता की जेल बनाई जाएगी.


उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी प्रदान कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट की बैठक में 30 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. कैबिनेट ने नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी दे दी है. इसके अंतर्गत इलेक्ट्रानिक वाहनों को 15 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी.
15 प्रतिशत सब्सिडी
पहले दो लाख दो पहिया वाहनों पर मिलेगी छूट
दो पहिया वाहनों पर 5000 रुपए की छूट मिलेगी
पहले 50 हजार तीन-पहिया वाहनों पर छूट
तीन पहिया वाहनों पर 12 हजार की छूट मिलेगी
पहले 25 हजार चार पहिया वाहनों को भी छूट
चार पहिया वाहनों पर एक लाख की छूट मिलेगी
पर्यटन विभाग से जुड़े दो प्रस्ताव पास
मथुरा में शनि परिक्रमा मार्ग बनेगा
कोसीकला में बनेगा शनि परिक्रमा मार्ग
धान क्रय का सरकारी मूल्य भी तय


2022-23 में धान का क्रय मूल्य 2020 रुपया प्रति क्विंटल तथा 2060 रुपया प्रति क्विंटल के हिसाब से तय किया गया. लखनऊ संभाग के तीन जिले लखनऊ, हरदोई, सीतापुर तथा बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, आगरा, तथा झांसी मंडल के आने वाली जनपदों में एक अक्टूबर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक धान का क्रय किया जाएगा। इसी प्रकार से एक नवंबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक लखनऊ, रायबरेली ,उन्नाव तथा चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, बस्ती गोरखपुर, वाराणसी, मिर्जापुर तथा प्रयागराज में खरीद होगी. धान के क्रय करने का समय नौ बजे से चार बजे तक तय किया गया है.
यूपी कैबिनेट का फैसला
खरीफ के मौसम में मक्के और बाजरे की खरीद
मक्के का एमएसपी का रेट 1962 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित
बाजरे का 2350 रुपए प्रति कुंतल
मक्का के खरीद का लक्ष्य एक लाख मैट्रिक टन रखा गया
बाजरा का लक्ष्य 5000 मैट्रिक टन रखा गया
25 जिलों में मक्के की खरीद की जाएगी
18 जनपदों में बाजरे की खरीद की जाएगी

इसके अलावा यूपी की जेलों में बंद महिलाएं करवाचौथ के दिन जेल में अपने पति का दीदार कर सकेंगी. इस संदर्भ में योगी सरकार ने मंत्री परिषद की बैठक में फैसला लिया है. इस आदेश को सभी जिलों में भेजा गया है. जेल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि करवा चौथ के दिन सुहागिन बंदियों को उनके पति से मिलने की विशेष छूट दी जाए जिससे महिलाएं पूरे रीति रिवाज से अपने व्रत को पूरा कर सकें. पूजा अर्चना करने के लिए छूट दी जाए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media