पानी से लेकर पहाड़ तक पर लोगों ने लगाए आसन, योग दिवस की दुनियाभर में धूम

News

ABC NEWS: भारतीय सेना के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पैंगोंग त्सो में योग किया. आपको बता दें कि इसी इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के भी हिंसक झड़प हुई थी.

योग दिवस पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ”हमारे ऋषियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वो योग है. इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है. योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार. इसलिए इस साल भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है. आज दुनिया में करोड़ो लोग योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं.”

योग दिवस पर PM मोदी का संबोधन, बोले- जो जोड़ता है, वह योग है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योद दिवस पर देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, मैं उसमें शामिल होऊंगा. भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक है. 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था. तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है.”

यूएन हेडक्वार्टर में योग दिवस मनाना गर्व की बात: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने योग दिवस के मौके पर कहा, ”आज गर्व का दिन है कि आज प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. यह अंतर्राष्ट्रीय पटल पर भारत का बढ़ता हुआ प्रभाव दिखाता है.”

धर्मेंद्र प्रधान ने भी लगाया आसन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी-20 प्रतिनिधियों ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में योग किया. इस मौके पर उन्होंने कहा, ”योग आधुनिक तनावपूर्ण जीवनशैली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है. योग हमें सिखाता है कि कैसे तनाव में एक छोटी सी पहल से हम खुद को शांत कर सकते हैं.”

मीनाक्षी लेखी ने भी किया योग, बोलीं- हम वसुधैव कुटुम्बकम को मानते हैं

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया. उन्होंने कहा, ”जब हम वसुधैव कुटुम्बकम कहते हैं तो यह सिर्फ कहने के लिए नहीं है बल्कि हम इसे मानते भी हैं. यह कुछ ऐसा है जिस पर आप कार्य करते हैं और हमने किया है, जो भी योग करता है वह अंतर महसूस कर सकता है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media