ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर क्यों बना होता है ‘X’? रेलवे मिनिस्ट्री ने बताया मतलब

News

ABC NEWS: अगर आप लोग ट्रेन से यात्रा करते होंगे तो देखा होगा कि लास्ट कोच पर बड़ा सा ‘X’ का निशान बना होता है. शायद ही किसी ने सोचा हो कि इसका कुछ मतलब भी होता है या फिर यह आखिरी डिब्बे पर ही क्यों बना होता है. अब रेलवे मिनिस्ट्री ने खुद ट्वीट करके इस निशान का मतलब बता दिया है. यह निशान रेलवे के अफसरों के लिए एक संकेत होता है. रेलवे मिनिस्ट्री में ट्वीट में यही जानकारी दी है. इस ट्वीट को अब तक 4 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

ये होता है X का मतलब
ट्रेन का संचालन आसान नहीं होता है. इसके रूट्स से लेकर कोच तक कई सिग्नल्स होते हैं. आम आदमी ज्यादातर उन संकेतों को ही जानता है, जिससे उसे मतलब होता है. अब रेलवे मिनिस्ट्री ने लोगों का जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए एक इंट्रेस्टिंग ट्वीट किया है. उन्होंने जानकारी दी है कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर क्रॉस का निशान क्यों बना होता है. ट्वीट में लिखा है, क्या आपको पता है कि ट्रेन के लास्ट कोच में ‘X’ निशान का मतलब होता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को छोड़े सारे डिब्बों के साथ रवाना हो चुकी है.

नहीं छूटा कोई कोच
ट्वीट में The X Factor लिखा हुआ एक फोटो है। इसके साथ लिखा है, X अक्षर का मतलब होता है कि यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है. रेलवे अफसरों को इससे यह संकेत मिलता है कि पूरी ट्रेन जा चुकी है और कोई कोच छूटा नहीं है.

दुर्घटना से बचने का तरीका
बता दें कि यह मार्क रेडियम का होता है ताकि अंधेरे में भी दिखाई दे सके. क्रॉस या X का निशान इसलिए लगाया जाता है कि सिग्नलिंग में कुछ गड़बड़ हो जाए तो दूसरी ट्रेन से टक्कर न हो जाए. जिस ट्रेन में X मार्क वाला कोच नहीं होता, उसे स्टेशन के लोग इमरजेंसी सिचुएशन मान लेते हैं.

इसलिए लिखा होता है ‘LV’
इस ट्वीट पर कई सारे कमेंट्स हैं। एक यूजर ने लिखा है कि आखिरी डिब्बे पर LV भी लिखा होता है, जिसका मतलब होता है लास्ट वीकल (Last Vehicle)

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media