इन 4 चीजों से करें बृहस्पति देव की पूजा: चमक जाएगी किस्मत, सारे कष्ट होंगे दूर

News

ABC NEWS: सनातन धर्म की मान्यताओं के मुताबिक प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी तरह गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जी को समर्पित माना जाता है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन बृहस्पति देव जी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं.

जिन भक्तों पर बृहस्पति देव जी की कृपा होती है उनके घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. भोपाल के ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी पोद्दार के मुताबिक कई भक्त गुरुवार का व्रत भी करते हैं. गुरुवार व्रत रहने वालों को इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में स्नान कर बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इस दिन व्रत और बृहस्पति देव की विधि विधान से पूजा करने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि बृहस्पति जी को कौन से चीजें बेहद पसंद हैं. जिन्हें अर्पित कर आप बृहस्पति देव जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

पीला फूल: देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जी को पीले पुष्प बहुत पसंद है, इसलिए गुरुवार को पूजा करते समय पीले कलर का फूल जरूर अर्पित करें.इस दिन अक्षत, तिलक के बाद भगवान को पीला फूल अर्पित करें.

केला के पेड़ की पूजा: गुरुवार के दिन केले के पौधे की पूजा करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं. इस दिन केले के वृक्ष में जल अर्पित कर केले के पौधे पर अक्षत, रोली डालकर धूप-दीप से पूजा करने पर बृहस्पति देव बहुत प्रसन्न होते हैं.

पीला वस्त्र: बृहस्पति देव को पीला वस्त्र बेहद प्रिय है. गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर नहाना चाहिए. इसके बाद अपने माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाएं. बृहस्पति देव जी को पीला वस्त्र बहुत प्रिय होता है. इसलिए गुरुवार की पूजा में बृहस्पति देव की मूर्ति को स्वच्छ स्थान पर पीले रंग के वस्त्र पर स्थापित करना चाहिए. अगर संभव हो तो आप भी इस दिन पीला वस्त्र ही पहनें.

पीला पकवान: बृहस्पति देव को पीला कलर बहुत प्रिया होता है. यही कारण है कि उनका भी पीला कलर का ही बनाया जाता है. गुरुवार पूजा में बृहस्पति देव जी को पीले रंग का पकवान चढ़ाना चहिए. साथ ही प्रसाद के लिए गुड़ और चने की दाल का भोग लगाएं. अगर आप भी गुरुवार का व्रत रहते हैं तो इन नियमों का पालन जरुर करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको परिवर्तन दिखने लगेगा. घर में सुख शांति का वास होगा.

प्रस्तुति- भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media