मणिपुर में हिंसा के बावजूद क्यों नहीं हटाए गए सीएम बीरेन सिंह? अमित शाह ने संसद में बताया

News

ABC NEWS: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में मणिपुर हिंसा को लेकर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि वहां अभी तक सीएम बीरेन सिंह को क्यों नहीं बदला गया. उन्होंने कहा कि जब सीएम सहयोग न करे, तब उसे बदला जाता है. उन्होंने कहा कि हम जवाब देने वाले हैं, हम मौन नहीं रहते हैं.

अमित शाह ने कहा कि एक समाज के तौर पर हम मणिपुर में हिंसा की घटनाओं से शर्मिंदा हैं. हम मणिपुर में हिंसा की घटनाओं से दुखी हैं. उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल को अफवाह फैल गई कि 58 शरणार्थी बस्तियों को जंगल गांव घोषित कर दिया गया है. इससे असुरक्षा और अशांति पैदा हुई. फिर मणिपुर हाईकोर्ट ने अप्रैल में आग में घी डालने का काम किया. उन्होंने केंद्र या राज्य सरकार से कोई हलफनामा नहीं लिया.

गृहमंत्री ने कहा कि जब राज्य सरकार सहयोग नहीं करती, तो अनुच्छेद 356 लगाया जाता है. हमने डीजीपी बदल दिया है. उन्होंने केंद्र के फैसले को स्वीकार कर लिया. हमने CS को बदला, उन्होंने केंद्र के फैसले को स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि अगर सीएम सहयोग नहीं करता है, तब उसे बदला जाता है, लेकिन मणिपुर के सीएम सहयोग कर रहे हैं.

‘हम मणिपुर के आंकड़े छिपाना नहीं चाहते’
अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि मणिपुर में अब तक 152 लोगों की मौत हो चुकी है. हम इस आंकड़े को छिपना नहीं चाहते. मैं कहना चाहता हूं कि वहां हिंसा कम हो रही है. आग में घी न डालें. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी मणिपुर जाते हैं, हमने कहा कि हेलिकॉप्टर से चुराचांदपुर जाएं.. उन्होंने कहा कि वह सड़क मार्ग से जाएंगे. फिर 3 घंटे तक ड्रामा किया. वह अगले दिन हेलिकॉप्टर से गए. ये राजनीति है. ऐसी संवेदनशील स्थिति में ऐसी राजनीति न करें. आपको लगता है कि आप इस तरह से सरकार को परेशान कर देंगे और लोगों को इसका पता नहीं चलेगा?

मणिपुर हिंसा के मामले में 14,898 लोगों को अरेस्ट कियाः शाह
गृहमंत्री ने कहा कि मणिपुर हिंसा के मामले में 14,898 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. 11,006 FIR हुई हैं. 4 मई के वायरल वीडियो को लेकर अमित शाह ने कहा कि यह समाज पर एक धब्बा है. शाह ने कहा कि मीडिया ने पूछा कि 4 मई का ये वीडियो मॉनसून सत्र से एक दिन पहले क्यों आया? अगर वीडियो पहले से मौजूद था, तो क्या इसे पुलिस को नहीं दिया जाना चाहिए था? उन्होंने कहा कि पीड़िता की गरिमा के बारे में सोचें. अगर बुद्धिमत्ता से सोचते तो क्या आपको इसे संभालना नहीं चाहिए था?

मणिपुर में स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर रहे 
अमित शाह ने कहा कि अगर वीडियो डीजीपी के साथ साझा किया गया होता तो हम 5 मई को गिरफ्तारियां कर चुके होते. वीडियो सामने आने के बाद 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उन पर मुकदमा चल रहा है. शाह ने कहा कि मेरे राज्य मंत्री नित्यानंद ने वहां 23 दिन बिताए हैं. मुझसे पहले मणिपुर में कोई नहीं गया था, मैंने वहां तीन दिन बिताए. मैं हर सप्ताह यूनिफाइड कमांड के साथ सुरक्षा स्थिति का आकलन करता हूं. हम स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. बॉर्डर सुरक्षित करने के लिए हम फेंसिंग लगा रहे हैं. हमने बायोमेट्रिक्स का काम तेज कर दिया है. इस सदन के माध्यम से मैं दोनों समुदायों से अपील करना चाहता हूं. हिंसा जवाब नहीं है. हम मैतेई और कुकिस से बात कर रहे हैं, मैं आज भी उनसे बात कर रहा हूं कि अफवाहें समाधान नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मैं शांति की अपील करना चाहता हूं. मैं दूसरों के बारे में नहीं बोल सकता लेकिन मुझे यकीन है कि एनडीए सांसद इसमें शामिल होंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media