क्यों रोज करना चाहिए केले का सेवन, फायदे जान लिए तो आप भी शुरू कर देंगे खाना

News

ABC NEWS: फल सेहत के लिए बेहद कितने फायदेमंद होते हैं, यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन केला एक ऐसा फल है जो सस्ता होने के साथ सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. यह हर मौसम में उपलब्ध होता है और भारत के हर हिस्से में पाया जाता है. केले में विटामिन ए, सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, सोडियम, आयरन और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट व फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि केले को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना केले का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व
कैलोरी: 112

वसा: 0 ग्राम (ग्राम)

प्रोटीन: 1 ग्राम

कार्ब्स: 29 ग्राम

फाइबर: 3 ग्राम

विटामिन सी: दैनिक मूल्य का 12% (डीवी)

राइबोफ्लेविन: डीवी का 7%

फोलेट: डीवी का 6%

नियासिन: डीवी का 5%

कॉपर: डीवी का 11%

पोटेशियम: डीवी का 10%

मैग्नीशियम: 8%

केले के फायदे
डायबिटीज को करे काबू
केला डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं शुगर लेवल को मेंटेन रखते हैं और जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ते हैं.

इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रॉन्ग
केला शरीर को ताकतवर बनाता है, यह इम्युनिटी को मजबूत बनाता है. केले में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

हड्डियों को रखें मजबूत
केला हड्डियां मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. केले और दूध का रोजाना सेवन करने से कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

वेट लॉस में मददगार
केले में फाइबर और विटामिन्स होते हैं जो वेट लॉस में मददगार हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण वजन घटाने में मदद करते हैं. केले में अपेक्षाकृत कम कैलोरी होती है इसलिए यह पेट भरने वाला होता है और आपको देर तक भूख नहीं लगती है.

किडनी के लिए फायदेमंद
केले में पोटैशियम होता है जो हेल्दी किडनी फंक्श और ब्लडप्रेशर के लिए बेहद जरूरी है. पोटैशियम आपके गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media