MS धोनी क्यों अगला IPL सीजन खेलना चाहेंगे? जानिए 3 बड़े कारण

News

ABC NEWS: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन पूरी तरह से महेंद्र सिंह धोनी ही छाए रहे. धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवीं बार चैम्पियन बनाया है. चेन्नई टीम ने मौजूदा सीजन के रोमांचक फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स (GT) को शिकस्त देकर खिताब जीता.

मौजूदा आईपीएल सीजन धोनी के लिए बेहद स्ट्रगल भरा रहा है. वो इस सीजन में घुटने की चोट से लगातार जूझते रहे हैं. चोट के बावजूद उन्होंने सभी मैच खेले और टीम को चैम्पियन बनाकर ही दम लिया. हालांकि, अब धोनी के घुटने की सर्जरी हो गई है. यह सर्जरी गुरुवार को मुंबई के कोकिला बेन अस्पताल में हुई.

7 जुलाई को 42 साल के हो जाएंगे धोनी
धोनी को लेकर पूरे टूर्नामेंट में यही दावे चलते रहे हैं कि वो इस सीजन के बाद संन्यास ले लेंगे. इसका कारण उनकी बढ़ती उम्र है. बता दें कि धोनी इस साल 7 जुलाई को 42 वर्ष के हो जाएंगे. मगर इन सभी दावों के बीच धोनी ने हर बार यही कहा कि वो अभी संन्यास पर विचार नहीं कर रहे हैं. धोनी ने फाइनल खेलने के बाद यह कहा है कि अभी अगले सीजन से पहले उनके पास बीच में 7-8 महीनों का समय है. उनके पास सोचने के लिए यह काफी है. ऐसे में धोनी ने उन सभी दावों को खारिज कर दिया और ऐसा कहने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया है.

धोनी के बयान से साफ है कि वो अगले सीजन में भी खेलने के लिए तैयार हैं. फैन्स भी उनके इस बयान से काफी खुश हैं. मगर यह जानना भी जरूरी है कि आखिर क्या कारण है कि धोनी अगला सीजन खेलना चाह रहे हैं? या क्या कारण हैं कि धोनी को अगला सीजन खेलना चाहिए? बता दें कि 3 बड़े ऐसे कारण हैं, जिनसे पता चलता है कि धोनी अगला सीजन जरूर खेल सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

धोनी की कप्तानी का ऑप्शन नहीं है
धोनी आईपीएल के पहले यानी 2008 सीजन से ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी संभाल रहे हैं. इस दौरान उनकी कप्तानी में सीएसके टीम ने 10 बार फाइनल खेला और 5 बार खिताब जीता है. 2022 सीजन में धोनी की जगह रवींद्र जडेजा को कप्तानी सौंपी गई थी, लेकिन यह चाल असफल रही थी. शुरुआती 8 में से 6 मैच हारने के बाद जडेजा ने बीच में कप्तानी छोड़ दी और फिर माही को कमान संभालनी पड़ी.

ऐसे में इस सीजन में भी चेन्नई टीम के भविष्य का कप्तान तय नहीं हो सका है. मौजूदा स्थिति में भी पूरी चेन्नई टीम धोनी पर ही टिकी हुई है. माना जा रहा है कि कोई ऑप्शन नहीं होने के कारण चेन्नई फ्रेंचाइजी ने धोनी को बतौर कप्तान एक और सीजन खेलने के लिए मना लिया होगा. यही कारण है कि धोनी ने अभी तक संन्यास नहीं लिया और अगला सीजन खेलने के संकेत दिए हैं.

अगले सीजन में नया कप्तान तैयार करना
IPL 2023 सीजन के लिए चेन्नई फ्रेंचाइजी ने 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को खरीदा था. फैन्स का मानना था कि धोनी इस सीजन में स्टोक्स को फ्यूचर कप्तान के तौर पर तैयार कर सकते हैं. मगर ऐसा नहीं हो सका है. स्टोक्स दो मैच खेलकर ही चोट के कारण बाहर हो गए. ऐसे में अब धोनी के कंधों पर चेन्नई टीम के लिए नया कप्तान तैयार करने की जिम्मेदारी है. यही कारण है कि धोनी अगला सीजन भी खेल सकते हैं.

इम्पैक्ट प्लेयर से खेलना आसान होगा
आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर जैसा नया नियम आने से धोनी को काफी फायदा हो सकता है. वो इस नियम का फायदा उठाकर अगला सीजन भी आसानी से खेल सकते हैं. यानी धोनी को लगता है कि वो बैटिंग नहीं कर पाएंगे, तो वो अपनी जगह बतौर इम्पैक्ट प्लेयर किसी बल्लेबाज को मैदान में उतार सकते हैं. जबकि विकेटकीपिंग खुद संभालते हुए टीम को बतौर कप्तान गाइड भी कर सकते हैं. धोनी बैटिंग के बाद बतौर इम्पैक्ट प्लेयर किसी और को भी विकेटकीपिंग के लिए उतार सकते हैं. यानी यह नियम धोनी का खेलना आसान कर सकता है.

IPL 2023 में धोनी का परफॉर्मेंस

मैच – 16

रन – 104

औसत – 26.00

स्ट्राइक रेट – 182.45

IPL में धोनी का ओवरऑल परफॉर्मेंस

मैच – 250

रन – 5,082

औसत – 39.09

स्ट्राइक रेट – 135.96

फिफ्टी – 24

छक्के – 239

चौके – 349

फाइनल के बाद संन्यास पर क्या कहा धोनी ने?
वैसे तो पूरे आईपीएल 2023 सीजन में ही कई बार धोनी से संन्यास पर सवाल किया गया. मगर हम फाइनल मैच की बात करें, तो इस खिताबी मुकाबले के बाद कमेंटेटर हर्ष भोगले ने भी धोनी के सामने उनके फ्यूचर प्लान का सवाल दागा था. तब धोनी ने कहा था, ‘वैसे देखा जाए तो यह आदर्श समय है कि मैं रिटायरमेंट की घोषणा कर दूं, लेकिन इस सीजन हर जगह जाने पर जिस तरह का प्यार मुझे मिला इसके लिए मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं.’

धोनी ने आगे कहा, ‘मेरे लिए यह बहुत आसान है कि मैं थैंक्यू वेरी मच कह दूं, लेकिन मुश्क‍िल चीज यह है कि मैं और 9 महीने तक मेहनत करूं…. मैं एक और सीजन खेलना चाहता हूं, पर यह काफी कुछ मेरे शरीर पर भी निर्भर करेगा.’

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media