मकर संक्रांति के दिन क्यों पहनते हैं काले रंग के कपड़े? जानें कारण और महत्व

News

ABC NEWS: पौष माह में सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं और इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इस साल 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा और इसे देशभर में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही खास माना गया है और इसी दिन हिंदू पर्व की शुरुआत होती है. मकर संक्रांति के दिन गंगा नदी में स्नान करना शुभ माना जाता है और इस दिन खिचड़ी व तिल-गुड़ का दान किया जाता है. देशभर में अलग-अलग जगह मकर संक्रांति के पर्व को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. कुछ जगहों पर इस दिन पतंगबाजी होती है और कहीं काले रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिरी मकर संक्रांति के दिन काले रंग के कपड़े क्यों पहने जाते हैं? आइए जानते हैं इससे जुड़ी वजह और महत्व.

इसलिये पहनते है काले कपड़े!

सनातन धर्म में त्योहारों व शुभ कार्यों में काले रंग के कपड़े नहीं पहने जाते. लेकिन मकर संक्रांति जैसे बड़े पर्व के दिन काले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है. कहते हैं कि मकर संक्रांति का पर्व मनाते समय काले रंग के कपड़े जरूर पहनने चाहिए और इसके पीछे बेहद ही खास वजह छिपी हुई है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तर दिशा में प्रवेश करता है और माना जाता है कि इसके बाद ही सर्दियों का मौसम खत्म होने लगता है. साथ ही इसके बाद ही पतझड़ शुरू हो जाता है. मकर संक्रांति से एक दिन पहले सबसे सर्द दिन होता है और कहते हैं कि काले रंग के कपड़े पहनने से शरीर में गर्मी आती है. काले रंग के कपड़े पहनने से सर्दी से बचाव होता है और इसलिए मकर संक्रांति के दिन काले रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है.

मकर संक्रांति के दिन खाते हैं खिचड़ी

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान करना बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है और इसके अलावा इस दिन खिचड़ी खाने का भी विशेष महत्व होता है. मकर संक्रांति के दिन उड़द की काली दाल और चावल की खिचड़ी खाई जाती है और इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इस दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाए जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media