…जब मृत महिला अपने अंतिम संस्कार में मौजूद लोगों से करने लगी बात, AI से हुआ चमत्कार!

News

ABC NEWS: कल्पना कीजिए आप किसी मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में गए हो और आपको उसे बात करने का मौका मिले. ये असंभव लग सकता है. लेकिन, ये असंभव सा काम भी टेक्नोलॉजी की मदद से संभव हो पाया. इसके लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस या AI की मदद ली गई.

ये घटना इंग्लैंड की बताई गई है. होलोकास्ट कैंपेनर Marina Smith MBE ने अपने ही अंतिम संस्कार में स्पीच दी. इतना ही नहीं उन्होंने वहां मौजूद लोगों के सवालों के जवाब भी दी. उनका जन्म 16 नवंबर 1934 को कोलकाता, भारत में हुआ था.

होलोग्राम की मदद से दिखाया गया वीडियो

उनकी मृत्यु जून 2022 में हुई. लेकिन होलोग्राम की मदद से उनके वीडियो को दिखाया गया. जिससे देखने वाले लोगों को लग रहा था कि वो जिंदा है. AI-पावर्ड होलोग्राफिक वीडियो टूल की मदद से उन्होंने वहां मौजूद लोगों से बातचीत भी की.

इस दौरान उन्होंने अपने जीवन से जुड़े कई सीक्रेट्स भी बताए. मिसेज स्मिथ The National Holocaust Centre and Museum की को-फाउंडर थी. उन्होंने सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी को एडॉप्ट करके अपने ही अंतिम संस्कार में मौजूद रहने वाली महिला बनीं.

BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, AI-पावर्ड वीडियो प्लेटफॉर्म StoryFile ने इस वीडियो टेक्नोलॉजी को तैयार किया था. StoryFile के सीईओ और को-फाउंडर Stephen Smith ने बताया कि सबसे पहले उनकी मां Marina Smith ने इस टेक्नोलॉजी को एडॉप्ट किया.

इस स्टार्टअप को साल 2017 में लॉन्च किया गया था. इससे लोग वीडियो को क्रिएट कर सकते हैं और AI की मदद से व्यूअर्स के सामने सही वीडियो क्लिप चलता है. यानी पहले से वीडियो क्लिप्स तैयार करके सेव कर दिए गए थे.

इससे जब लोग उनसे सवाल पूछते थे तो AI उसके हिसाब से वीडियो को प्ले कर देता था. इसके लिए AI ने वीडियो को छोटे-छोटे क्लिप में डिवाइड किया था. इसके लिए कंपनी ने स्मिथ के साथ दो दिन समय बिताया था. जहां पर उनके वीडियो को तैयार किया गया था. जिसमें उन्होंने लाइफ से जुड़ी कई जानकारी शेयर की.

कैसे काम करता है StoryFile?

StoryFile डीपफेक टेक्नोलॉजी से काफी अलग है. ये रियल प्री-रिकॉर्डेड रिस्पांस के जरिए सवालों के जवाब देता है. इससे लोग रियल टाइम में बातचीत कर पाते हैं. इसके लिए कंपनी स्पेशल 3D टेक्नोलॉजी का यूज करती है. इसके अलावा स्टेट-ऑफ-द-आर्ट साउंड इक्विपमेंट और डेप्थ किट का भी उपयोग किया जाता है.

इसके बाद फुटेज को को एक्सपर्ट्स की टीम प्रोसेस करती है. इसमें क्लिप को टैग करने से लेकर AI को ट्रेनिंग देना तक शामिल है. इससे सवालों के जवाब दिए जाते हैं. इसके बाद फाइनल प्रोडक्ट को स्टोरीफाइल प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर दिया जाता है. इसके बाद इसका यूज किया जा सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media