जब लालू यादव ने नीतीश कुमार को बताया था सांप और नीतीश ने फिर साथ आने को बताया था ‘असंभव’, देखें वीडियो

News

ABC NEWS: बिहार का सियासी ड्रामा भले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के एक बार फिर से शपथ ग्रहण के साथ थम गया हो. लेकिन साल 2017 में महागठबंधन (Mahagathbandhan) का साथ छोड़कर NDA में शामिल होने के बाद दिया गया उनका एक बयान सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रहा है. नीतीश कुमार के उस बयान पर भी बात करेंगे और RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बयान पर भी नजर डालेंगे, जिसमें लालू यादव ने नीतीश को भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा पलटूराम कहा था. पहले आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने आज यानी बुधवार 10 अगस्त को 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और RJD नेता तेजस्वी यादव दूसरी बार बिहार के उपमुख्यमंत्री बने.

नीतीश कुमार के राष्ट्रीय जनता दल (JDU) ने मंगलवार 9 अगस्त को भाजपा से नाता तोड़कर एक बार फिर महागठबंधन में शामिल होने का फैसला किया. आज जब नीतीश 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बन चुके हैं तो हम आपको नीतीश कुमार का पुराना बयान याद दिलाते हैं, जिसमें उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि फिर से RJD के साथ आने का अब कोई प्रश्न ही नहीं उठता. नीतीश ने उस समय कहा था, हम रहें या मिट्टी में मिल जाएं, आप लोगों के साथ अब कोई समझौता नहीं होगा. असंभव… अब ये संभव ही नहीं है.

साल 2015 के विभानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड ने आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के महागठबंधन के साथ मिलकर भाजपा को चुनौती दी थी. जबरदस्त जीत के बाद उन्होंने सरकार भी बनाई, लेकिन 2017 में जब उनके RJD से मतभेद बढ़ गए तो नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़कर एक बार फिर भाजपा का दामन थाम लिया था. NDA में शामिल होने के बाद नीतीश कुमार ने उस समय बिहार विधानसभा में एक जोरदार भाषण दिया था. इस भाषण में उन्होंने सामने की बेंच पर बैठे RJD विधायकों को आड़े हाथों लेते हुए उनसे दोबारा समझौता नहीं करने की बात कही थी.

उस समय नीतीश कुमार ने कहा था कि वह किसी भी परिस्थिति में वापस RJD के साथ नहीं जाएंगे. उस समय नीतीश ने RJD पर विश्वास तोड़ने का आरोप लगाया था. उस समय लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार को भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा पलटूराम भी कहा था. उन्होंने नीतीश कुमार को खूब खरी-खोटी भी सुनाई थी.

आज भाजपा से अलग होकर फिर से महागठबंधन में शामिल होने और मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि वह पुरानी जगह आकर खुश हुए हैं. उन्होंने भाजपा पर उनकी पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाया और कहा कि 2024 के लिए विपक्ष मन से एकजुट हो जाए. यह कहकर उन्होंने अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे दी है.

आज भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश के संबंध में कहा, ‘पलटूराम अब कल्टूराम बन गए हैं. मुझे पता लगा कि लालू यादव ने उन्हें बधाई दी है. लालू यादव ने एक बार ट्वीट करके नीतीश कुमार को सांप बताया था. जैसे सांप अपनी कैंचुली बदलता है, वैसे ही नीतीश हर दो साल में राजनीतिक सहयोगी बदलते हैं.’

गिरिराज सिंह ने लालू यादव के 2017 के ट्वीट को टैग करते हुए लिखा, ‘सांप आपके घर घुस गया है.’

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media