कब है विश्वकर्मा पूजा? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

News

ABC NEWS: विश्वकर्मा के दिन कारखानों में मशीनों की पूजा की जाती है और भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना की जाती है कि व्यापार व नौकरी में तरक्की होती रहे. बता दें कि विश्वकर्मा पूजा हर साल कन्या संक्रांति के दिन (Vishwakarma Puja 2022 Date) की जाती है और भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर माना गया है. (Vishwakarma Puja 2022 Shubh Muhurat) आइए जानते हैं इस बार कब है विश्वकर्मा पूजा और शुभ मुहूर्त.

विश्वकर्मा पूजा 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

हर साल कन्या संक्रांति के दिन भगवान विश्वकर्मा की जाती है और इस साल यह पूजा 17 सितंबर 2022, शनिवार के दिन है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 36 मिनट पर शुरू होगा और रात 9 बजकर 38 मिनट तक रहेगा. विश्वकर्मा पूजा के दिन सुबह 11 बजकर 51 मिनट से लेकर 12 बजकर 40 मिनट तक अभिजित मुहूर्त रहेगा.

विश्वकर्मा पूजा विधि

विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है और यह एक ऐसे भगवान हैं जिन्हें दुनिया का पहला इंजीनियर कहा जाता है. इस दिन भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया जाता है. इस दिन मशीनों की सफाई होती है और लोहे से बने औजारों का उपयोग नहीं किया जाता. इस दिन सुबह उठकर उठकर स्नान आदि कर भगवान विष्णु और भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का पूजन किया जाता है. उन्हें पंचमेवा, पंचामृत का भोग और मिष्ठान का भोग लगाएं. फिर धूप-दीप जलाकर आरती करें.

विश्वकर्मा पूजा का महत्व

मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा ने सतयुग के स्वर्ग लोक, श्रेता युग की लंका, द्वापर की लंका, द्वापर की द्वारिका और कलयुग की हस्तिनापुर की रचना की थी. यहां तक कि सुदामापुरी का निर्माण भी भगवान विश्वकर्मा ने किया था. इसलिए उन्हें कलाकार, बुनकर, शिल्पकार और व्यापारी माना जाता है. भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है और यही वजह है कि विश्वकर्मा पूजा के दिन उद्योगों और फेक्ट्र‍ियों में मशीनों की पूजा की जाती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media