फाल्‍गुन अमावस्‍या कब है? जान लें सही तारीख, स्‍नान-दान मुहूर्त, जरूर करें फिटकरी के ये खास उपाय

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में सभी अमावस्‍या और पूर्णिमा तिथि को विशेष महत्‍व दिया गया है. फाल्‍गुन मास की अमावस्‍या तिथि को भगवान विष्‍णु की पूजा की जाती है. इसके अलावा अमावस्‍या तिथि पितरों को भी समर्पित है. पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए अमावस्‍या को श्राद्ध-तर्पण आदि किया जाता है. चूंकि हर महीने एक अमावस्‍या तिथि पड़ती है, लिहाजा ऐसे 12 मौके मिलते हैं, जब जातक पवित्र नदी में स्‍नान करके, दान करके, पूजा-पाठ करके भगवान विष्‍णु और पितरों की कृपा पा सके. पूर्वजों की कृपा घर में सुख-समृद्धि लाती है. मार्च 2024 महीने में फाल्‍गुन अमावस्‍या पड़ रही है.

फाल्गुन अमावस्या 2024 

पंचांग के अनुसार, फाल्‍गुन अमावस्‍या तिथि 9 मार्च 2024 की शाम 6 बजकर 17 मिनट पर प्रारंभ होगी और अगले दिन यानी 10 मार्च 2024 को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार 10 मार्च 2024 को फाल्गुन अमावस्या मनाई जाएगी. फाल्‍गुन अमावस्‍या पर स्नान-दान करने का शुभ मुहूर्त 10 मार्च की सुबह 4 बजकर 49 मिनट से लेकर सुबह 5 बजकर 58 मिनट तक है. इसके बाद दोपहर 12 बजकर 8 मिनट से लेकर 1 बजकर 55 मिनट तक अभिजित मुहूर्त रहेगा.

अमावस्‍या पर जरूर करें ये काम 

फाल्गुन अमावस्या की सुबह जल्दी उठकर पवित्र नदी में स्‍नान करें. यदि ऐसा संभव ना हो तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल या किसी पवित्र नदी का जल मिलाकर स्‍नान करें. फिर साफ कपड़े पहनकर सूर्य देव का अर्घ्‍य दें. इसके बाद भगवान विष्‍णु की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा के बाद गरीब-जरूरतमंदों को दान करें. पितृ दोष निवारण के अमावस्‍या के दिन पितरों के लिए तर्पण, दान करें. इसके अलावा फाल्गुन अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर दूध से बनी मिठाई अर्पित करें. फिर पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करें, ऐसा करने से जीवन के तमाम बाधाएं, कष्‍ट दूर होते हैं. जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

फिटकरी के ये खास उपाय

इस दिन वास्तु शास्त्र के अनुसार फिटकरी के कुछ खास उपायों के बारे में बताया गया है. यदि व्यक्ति इन उपायों को फाल्गुन अमावस्या के दिन अपनाता है तो उसके जीवन से कई प्रकार की परेशानियां अपने आप दूर होने लगती हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार फाल्गुन अमावस्या की रात को यदि नकारात्मक उर्जा को दूर करना है तो दाएं हाथ में फिटकरी को लेकर घर के हर कमरे में घूमें. जिसके बाद इसे आखिर में काले कपड़े में बांध कर मेन गेट पर लटका दें. ऐसा करने से समस्या से निवारण मिलेगा.

सेहत में सुधार लाने के लिए उपाय

फाल्गुन अमावस्या के दिन सुबह नहाते समय पानी में फिटकरी मिला कर स्नान करें. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आर्थिक तंगी दूर करेगी फिटकरी 

यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से आर्थिक परेशानी को झेल रहा है तो उसे फिटकरी को कटोरी में रख कर बाथरूम में रख देना चाहिए. ध्यान रखें कि हर माह इस फिटकरी को बदलते रहें. ऐसा करने से अपने आप आर्थिक परेशानी दूर होने लगती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media