सपने में स्वयं की मृत्यु और सांप काटने का क्या है अर्थ? जानें इसके संकेत

News

ABC NEWS: हम अक्सर नींद में सपने (Dreams) देखते हैं और सपने देखना कोई नई बात नहीं है. हर व्यक्ति नींद में सपनों का अनुभव करता है. कई बार ये सपने बुरे होते हैं, जो हमें नींद से उठा देते हैं और कई बार सपने इतने अच्छे (Good Dreams) होते हैं कि हमें और गहरी नींद (deep sleep) में ले जाते हैं. सपनों में अक्सर हमें वो चीज़ें दिखाई देती हैं, जो हमारी सोच का नतीजा होती हैं, लेकिन कई बार हमें ऐसी चीज़ें भी दिखाई पड़ती हैं, जिनका दूर-दूर तक हमारे मन में कोई विचार नहीं होता. ऐसे कई सपनों के बारे में हमें समझ नहीं आता और उनका कोई मतलब भी नहीं निकलता. लेकिन स्वप्न शास्त्र की बात करें तो इस तरह के सपने हमें कुछ संकेत देते हैं पर हम ये संकेत समझ नहीं पाते. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं सपनों से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ संकेत.

ज्योतिष शास्त्र
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सपने हमारे जीवन को भी प्रभावित करते हैं. ये हमें भविष्य में आने वाले समय का इशारा करते हैं. स्वप्न शास्त्र में सपनों के शुभ और अशुभ परिणामों का उल्लेख मिलता है.

1. सांप का काटना
हिन्दू शास्त्रों में वैसे तो सर्प को काल का रूप माना गया है, लेकिन स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में आपको सांप काट ले तो इसका मतलब आप जल्दी ही मालामाल होने वाले हैं. आपकी आर्थिक स्थिति सुधरने वाली है और आपको धन मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं.

2. स्वयं की मृत्यु
स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आप सपने में अपनी स्वयं की मृत्यु देखते हैं, अपना खून निकलते हुए देखते हैं, सांप को मारते हुए या सूर्य या चंद्र ग्रहण दिखे अथवा बारिश होते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है आपकी कोई बड़ी ख्वाहिश पूरी होने वाली है. इसके अलावा भगवान के दर्शन होना, अपने पितरों के दर्शन होना, भाई, बहन या रिश्तेदारों का दिखना शुभ माना जाता है.

3. श्मशान में अंत्येष्टि देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मृत्यु देखना, श्मशान में अंत्येष्टि देखते हैं तो आपको यश और उन्नति की प्राप्ति होती है, शव देखना, हाथी और घोड़ों को अपना पीछा करते देखना, किसी बड़े सम्मान या पदोन्नत्ति मिलने का संकेत है.

4. स्वयं का दांत टूटते देखना
सपनों में यदि आप अपना दांत टूटते हुए या नाखून काटते हुए देखते हैं तो यह आपकी दरिद्रता दूर होने का संकेत है. सपनों में सुन्दर स्त्री या अप्सरा को देखते हैं तो यह आपकी प्रेमी या प्रेमिका से मिलाप का संकेत है.

5. ट्रेन या जहाज देखना
सपने में ट्रेन या जहाज देखने का मतलब है कि आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं. इसके अलावा हरा भरा बगीचा, हरा मैदान देखने का अर्थ है कि आपको जल्दी ही आपकी चिंता और तनाव से मुक्ति मिलने वाली है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media