प्रेमी जोड़े के पुतलों की करवाई गई शादी, प्रेम कहानी का अनोखा है ये मामला

News

ABC NEWS: गुजरात के तापी में अजब प्रेम की गजब कहानी सामने आई है. यहां अपने शादी के लिए घरवालों की रजामंदी न मिलने पर एक प्रेमी जोड़े ने खुदकुशी कर ली थी, तो परिजनों ने उनके पुतले बनवाकर बारात निकाली और फिर सात फेरे भी करवाए. इसके अलावा पुतलों को पकड़कर विवाह में होने वाली दूसरी रस्में भी पूरी करवाईं.

दरअसल, लड़के और लड़की के परिवारवालों ने रिश्ता मंजूर न होने की वजह से उनके प्यार को स्वीकार नहीं किया था. परिवारवालों ने उनकी शादी करवाने से इनकार कर दिया, तो प्रेमी और प्रेमिका ने 6 महीने पहले एक दूसरे को गले लगाते हुए आत्महत्या कर ली थी.

मृतक प्रेमी जोड़े गणेश और रंजना के पुतले. पूरा मामला यह है कि नेवाला गांव में रहने वाला गणेश और गांव की ही लड़की रंजना से शादी करना चाहता था. अगस्त 2022 में रंजना को पत्नी बनाकर गणेश अपने घर ले पहुंचा, जहां परिवारवालों ने इस रिश्ते को अपनाने से इनकार कर दिया और दोनों को घर से निकाल दिया. कुछ देर बाद उन दोनों की लाश पेड़ पर एक ही फांसी के फंदे पर लटके दिखे.

परिवारवालों को लगा कि दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे. लेकिन जब दोनों जिंदा थे तो उन्हें शादी नहीं करने दी गई. हालांकि, परिजनों ने इस प्रेमी जोड़े की आत्मा की शांति के लिए प्रतीकात्मक तौर पर दोनों की शादी करवाई. इसके लिए दोनों के पुतले बनवाए और शादी उसी आदिवासी परंपरा के मुताबिक करवाई गई.

लड़की के दादा भीमसिंह पड़वी का कहना है कि लड़का हमारे दूर के परिवार से ही रिश्ता रखता था, जिस वजह से ये शादी नहीं हो सकती थी. ऐसे में दोनों ही परिवार के सदस्यों ने उनकी आत्मा की शांति के लिए पुतले बनाकर शादी करवाई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media