यूपी में बदला मौसम का मिजाज, 24 अप्रैल तक बनी रहेगी बादलों की आवाजाही

News

ABC NEWS: UP में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. अप्रैल के महीने में चल रही लू के बीच बारिश से कुछ राहत मिली है. गुरुवार को नोएड, गाजियाबाद समेत कई जिलों में बारिश हुए. जिससे गर्मी से बेहाल लोगों को राहत मिली. शुक्रवार को सुबह से ही प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही लगी है. हालांकि, कई हिस्सों में तेज धूप और बढ़ता तापमान लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम के अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट होगी, लेकिन अप्रैल के जाते-जाते गर्मी का प्रकोप बढ़ जाएगा.

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर उत्तर प्रदेश में दिख सकता है. 24 अप्रैल तक प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी.  जबकि पूर्वी और पश्चिमी यूपी में 23 अप्रैल तक हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है. हालांकि इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो से तीन दिन तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी. हालांकि, उसके बाद धीरे-धीरे तापमान फिर बढ़ जाएगा.

उत्‍तराखंड में भी बारिश के आसार 
अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी भी संभव है. सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड और उत्तरी पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो भारी बौछारें संभव हैं. छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, दक्षिण और पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश और आंधी संभव है. लक्षद्वीप में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

कैसा रहा देश में पिछले 24 घंटे में मौसम का हाल 
पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हुई. हरियाणा, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, केरल और मराठवाड़ा और दक्षिण गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों, गुजरात और महाराष्ट्र के आंतरिक हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 और 44 डिग्री के दायरे में रहा. गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति रही.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media