उत्तराखंड में बदला मौसम, बर्फ की सफेद चादर से ढके पहाड़, देखें Video

News

ABC NEWS: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. मैदानी इलाकों के तापमान में कमी दर्ज की जा रही है तो वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी हो गया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश देखने को मिल रही है. हिमालय के ऊंचे इलाकों में कल यानी 1 नवंबर की शाम से बर्फबारी का सिलसिला जारी है. इसके अलावा उत्तराखंड के धारचूला के निचले इलाकों में बारिश हो रही है.

इसके अलावा, अक्टूबर के महीने में कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी की गतिविधियां देखने को मिली थीं. घाटी में हुई बर्फबारी के चलते निर्धारित कश्मीर में समय से पहले ही ठंड ने दस्तक दे दी है. गुलमर्ग समेत घाटी के कई ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई थी. वहीं, हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी पिछले हफ्ते बर्फबारी देखने को मिली थी.

उत्तर भारत में कब शुरू होगी ठंड? मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर में देश के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश के अधिकांश इलाकों में नवंबर के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. मौसस विभाग ने इस महीने शीतलहर की संभावना को एक तरह से खारिज करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के बड़े हिस्से, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दिन के तापमान के सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. बता दें, उत्तर भारत में सर्दियों का असर नवंबर के मध्य से महसूस होना शुरू होता है, जब न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे गिरकर 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है और रातें सर्द हो जाती हैं.

आज कैसा रहेगा मौसम? उत्तर भारत में तापमान में कमी देखी जा रही है तो वहीं, दक्षिणी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. अगर दिल्ली की बात करें तो आज, 2 नवंबर को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 2 से 5 नवंबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 4 से 6 नवंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media