कानपुर के कई इलाकों में बारिश से जलभराव, 9 अगस्त तक हल्की बारिश को लेकर अलर्ट

News

ABC NEWS: कानपुर में शनिवार सुबह से डेरा डाले बादलों ने सुबह करीब साढ़े 11 बजे बरसना शुरू कर दिया है. शहर में शुक्रवार को बेहद कम बारिश हुई थी. लेकिन शनिवार को बारिश को लेकर अलर्ट मौसम विभाग ने पहले ही जारी कर दिया था. बारिश शुरू होते ही राहगीर जहां-तहां शेड के नीचे खड़े हो गए हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है.

बीते 48 घंटों के दौरान 57.4 मिमी बारिश
कानपुर में बीते 48 घंटों के दौरान 57.4 मिमी. बारिश दर्ज की जा चुकी है. आज भी बारिश के पूरे आसार बने हुए हैं. शनिवार सुबह से ही काले बादलों ने कानपुर के ऊपर डेरा डालना शुरू कर दिया था. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 7 अगस्त की बजाय अब 2 दिन और बारिश की संभावना बढ़ गई है.

हो सकती है हल्की बारिश
कानपुर में 6 बार मध्यम बारिश हो चुकी है। 70 मिमी. बारिश तक मध्यम बारिश माना जाता है. इसके ऊपर भारी बारिश होना कहा जाता है. सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि कानपुर में देरी से शुरू हुए मानसून ने जुलाई में ऐसी रफ्तार पकड़ी कि बारिश की कमी को पूरा कर लिया है.

अगस्त में हुई अच्छी बारिश
डा. पांडेय के मुताबिक जून में जहां 35.8 मिमी बारिश हुई वहीं जुलाई में 241 मिमी बारिश दर्ज की गई जो 108% ज्यादा है. अगस्त में अभी तक करीब 109 मिमी. दर्ज की जा चुकी है. वहीं यूपी में 280.5 मिमी के सामान्य बारिश के मुकाबले कुल 327.7 मिमी बारिश हो चुकी है.

मौसम से बिजली की खपत हुई कम
आए दिन हो रही बारिश से लगातार मौसम ठंडा बना हुआ है. बारिश की वजह से बिजली की खपत में भी करीब 50 मेगावॉट तक की कमी आ गई है. घरों में एसी चलाना लगभग छोड़ दिया है। वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री बना हुआ है. हवा में नमी 98 प्रतिशत तक है और हवा की रफ्तार 4.4 किमी. प्रति घंटा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media