स्वाद के साथ चाहते हैं भरपूर एनर्जी, सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, जानें रेसिपी

News

ABC News: सर्दियों के मौसम में बादाम का सूप शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पौष्टिकता से भरपूर बादाम कई तरह के फूड आइटम्स में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन क्या आपने कभी बादाम के सूप का स्वाद चखा है. विंटर सीजन में कई तरह के सूप काफी बनाए जाते हैं लेकिन कम ही लोग बादाम सूप का मजा लेते हैं. आप भी अगर शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए सूप पीते हैं तो बादाम का सूप एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. बादाम का सूप बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है.


बादाम का सूप गुणों से भरपूर है और इसे बनाने के लिए बादाम को पहले उबालकर उसके छिलके उतारे जातें है. बादाम का सूप बच्चे हों या बड़े सभी को सर्व किया जा सकता है. आइए जानते हैं पोषण से भरपूर बादाम सूप बनाने की सिंपल रेसिपी.
बादाम सूप बनाने के लिए सामग्री
बादाम – 1 कप
मक्खन – 2 टी स्पून
मैदा – 1 टेबलस्पून
सफेद स्टॉक – 3 कप
बादाम एसेंस – 4-5 बूंद
काली मिर्च पिसी – 1 चुटकी
ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
बादाम सूप बनाने की विधि
बादाम सूप बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को गर्म पानी में डालकर 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद बादाम को निकाल लें और उनके छिलके उतार लें. गर्म पानी में भिगोने से बादाम के छिलके आसानी से निकल जाएंगे. इसके बाद मिक्सर जार में बादाम को डालकर उसे दरदरा पीस लें. बादाम का दरदरा पेस्ट एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.अब एक गहरे तले वाली कड़ाही में मक्खन डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें मैदा डालकर 30 सेकंड तक भून लें. इसके बाद बादाम पेस्ट, सफेद स्टॉक डालकर बड़ी चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण में 4-5 बूंद बादाम एसेंस की डालकर मिलाएं. अब सूप को 3-4 मिनट तक ढककर पकाएं.सूप को पकाने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें. इसके बाद बादाम सूप में 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें. आखिर में सूप के ऊपर ताजा क्रीम डालकर गैस बंद कर दें. सर्विंग बाउल में सूप को निकालकर ऊपर से बादाम कतरन से गार्निश कर गर्मागर्म सर्व करें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media