भारत के मामलों में अमेरिका-यूरोप का दखल चाहते हैं, BJP का राहुल गांधी पर हमला

News

ABC News: विदेशी धरती पर भारत से जुड़े मुद्दे उठाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है. भाजपा का कहना है कि राहुल गांधी ने विदेशी जमीन से भारत के लोकतंत्र, राजनीति, संसदीय प्रणाली को शर्मसार करने की कोशिश की है. उन्होंने यूरोप और अमेरिका से भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने का अनुरोध कर भारतीयों को शर्मिंदा किया है और ये पूरी तरह से गैर जिम्मेदाराना है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने विदेशी धरती से भारत में लोकतंत्र की स्थिति और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आलोचना करने के लिए राहुल की आलोचना की और कहा कि उनका पूरी तरह से मानना है कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष पूरी तरह से माओवादी विचार प्रक्रिया और अराजक तत्वों की गिरफ्त में हैं. रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी जी विदेश जाते ही आपको हो क्या जाता है? सारी मर्यादा, सारी शालीनता, लोकतांत्रिक शर्म, आप सब भूल जाते हैं. अब जब देश की जनता न उनको सुनती है, न समझती है तो विदेश में जाकर विलाप करते हैं कि भारत का लोकतंत्र खतरे में हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राष्ट्र सेवा, राष्ट्र प्रेम और राष्ट्र भक्ति का पाठ पढ़ाता है. उसके बारे में आप इतनी हल्की, बेबुनियाद और बेशर्मी भरी बात कहेंगे. हम इसकी भर्त्सना करते हैं. देश सेवा, राष्ट्र भक्ति और राष्ट्र समर्पण के लिए संघ ने बहुत बड़ा काम किया है. आरएसएस की आलोचना नेहरू जी भी करते थे, इंदिरा जी भी करती थीं, राजीव जी भी करते थे और राहुल जी भी करते हैं. संघ कहां से कहां पहुंच गया और आप कहां से कहां सिमट गए.राहुल गांधी ने लंदन में अपने भाषणों में भारत के लोकतंत्र, संसद, राजनीतिक व्यवस्था और भारत की जनता समेत न्याय व्यवस्था और सामरिक सुरक्षा, सभी का अपमान किया है.

यह बेहद शर्मनाक है कि राहुल गांधी ने विदेशी जमीन से इस विषय पर भारत की आम सहमति की भावना को चोट पहुंचाने की कोशिश की है कि किसी भी अन्य देश को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता ने अमेरिका और यूरोप से भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की बात कही है. राहुल गांधी जी, आप विदेश की धरती पर भारत का अपमान करना बंद करें. अगर देश आपको बार-बार हराता है तो इसका गुस्सा विदेश जाकर न निकालें.
प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछा कि उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि वे राहुल गांधी की गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी का समर्थन करती हैं या उसे खारिज करती हैं.कांग्रेस नेता ने लंदन स्थित संसद परिसर में ब्रिटिश सांसदों से कहा कि भारत की लोकसभा में विपक्ष के लिए माइक अक्सर खामोश करा दिए जाते हैं. राहुल गांधी ने कहा था कि भारतीय लोकतांत्रिक ढांचों पर बर्बर हमले हो रहे हैं और देश की संस्थाओं पर व्यापक हमला हो रहा है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीबीसी के खिलाफ हालिया आयकर विभाग की कार्रवाई देशभर में आवाज को दबाने का एक उदाहरण था. उन्होंने कहा कि मीडिया, संस्थागत ढांचे, न्यायपालिका, संसद सभी पर हमले हो रहे हैं और हमें सामान्य माध्यम से लोगों के मुद्दे रखने में बहुत मुश्किल हो रही थी. गांधी ने खेद व्यक्त किया कि अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया के लोकतांत्रिक हिस्से यह संज्ञान लेने में विफल रहे हैं कि लोकतंत्र का एक बड़ा हिस्सा नष्ट कर दिया गया है. कैंब्रिज विश्वविद्यालय में गांधी ने पहले टिप्पणी की थी कि भारतीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और उनकी तथा कई अन्य नेताओं की निगरानी की जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media