जमशेदपुर में रामनवमी के बाद फिर हिंसा, उपद्रवियों ने दुकानें जलाईं, वाहन तोड़े

News

ABC NEWS: झारखंड में रामनवमी के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी. जमशेदपुर के शास्त्रीनगर में एक धार्मिक झंडे के अपमान के बाद दो गुटों के बीच पथराव के बाद जमकर आगजनी की गई. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. फिलहाल प्रशासन ने क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है.

जानकारी के मुताबिक जमशेदपुर में  शास्त्री नगर ब्लॉक नंबर 3 स्थित जटाधारी हनुमान अखाड़ा का झंडा उतारने के दौरान झंडे के बांस में मांस का टुकड़ा पाया गया. यह देखकर हिंदूवादी संगठन भड़क उठे. उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद देखते ही देखते दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. हालांकि उस समय प्रशासन ने किसी तरह मामला शांत करा दिया लेकिन आरोप है कि रविवार को मंदिर कमेटी के लोग बैठक कर रहे थे तभी दूसरे समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिससे लोग फिर से आक्रोशित हो उठे और दोनों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई.

इसके बाद इलाके में हिंसा फैल गई. उपद्रवियों ने आगजनी शुरू कर दी. दुकानों में आग लगा दी. कई वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. हालात की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने उपद्रवियों को नियंत्रित करने क कोशिश की. इस दौरान उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हिंसक झड़प में 6 पुलिसकर्मी जख्मी भी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. फिलहाल पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने बढ़ते हिंसा को देखते हुए धारा-144 को लागू कर दिया है.

कोई भी भड़काऊ मैसेज फॉर्वर्ड न करें
इलाके में तनाव फैलने के बाद उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम विजया जाधव ने लोगों से अपील कि किसी भी प्रकार के अफवाह पर विश्वास ना करें. ऐसे कोई भी भड़काने वाले शब्द या मैसेज व्हाट्सएप या मैसेजेस के जरिए फॉर्वर्ड न करें. कोई भी अप्रिय या असामाजिक घटना घटती हुई नजर आए तो प्रशासन को तुरंत इसकी जानकारी दें.

उपद्रवियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
इलाके में तनाव फैलने के बाद उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम विजया जाधव ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए पुलिस बल, मजिस्ट्रेट, QRT, RAF, Anti Riot Resouces तैनात की गई है. प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है. किसी भी तरह की असामाजिक हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

इलाके में फिलहाल हालात काबू में 
जमशेदपुर एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि फिलहाल हालात काबू में हैं. उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, कंट्रोल रूम एवं जिले के अन्य वरीय पदाधिकारियों के नंबर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सभी शहरवासी शांतिपूर्ण माहौल बनाने और सांप्रदायिक सौहार्द बनाने के लिए प्रशासन की मदद करें.

रामनवमी के जुलूस पर हुआ था पथराव
झारखंड में इससे पहले 31 मार्च की रात को जमशेदपुर के हल्दीपोखर में रामनवमी पर जमकर पथराव हुआ था. दरअसल लोग रामनवमी का जुलूस निकाल रहे थे. वे जब जुगसलाई इलाके में पहुंचे थे तो कुछ लोगों ने विरोध करते हुए जुलूस पर पथराव शुरू कर दिया था. इस घटना से गुस्साए लोगों ने बाटा चौक में हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया था. इसके बाद पहले तो दोनों समुदाय के लोगों के बीच भड़काऊ नारेबाजी शुरू हो गई. फिर देखते ही देखते लोगों ने तोड़ फोड और आगजनी शुरू कर दी. लोगों ने टायर जलाए और पुलिस की गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी थी, उसमें आग लगा दी थी. इस हिंसा में पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media