Video: 7.2 तीव्रता वाले भूकंप से हिला ताइवान का यूजिंग शहर, जापान में सुनामी का अलर्ट

News

ABC News: चीन के पूर्वी तट से दूर स्वशासी द्वीप ताइवान में रविवार को एक बार फिर जोरदार भूकंप आया. ताइवान के युजिंग शहर में 7.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 12:14 बजे इतनी तेज तीव्रता वाले भूकंप के झटके लगे हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि रविवार को ताइवान के युजिंग से 85 किमी पूर्व में 7.2 तीव्रता का एक जोरदार भूकंप आया.

ताइवानी मीडिया के मुताबिक भूकंप के केंद्र के पास एक दो मंजिला आवासीय इमारत ढह गई है. वहीं राजधानी ताइपे में द्वीप के उत्तरी छोर पर भी झटके महसूस किए गए. यूएसजीएस ने कहा कि यह भूकंप 6.5 तीव्रता के भूकंप के ठीक एक दिन बाद आया.

ताइवान में भूकंप के बाद, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी का अलर्ट जारी किया है. मौसम अधिकारियों ने इन क्षेत्रों के निवासियों को समुद्र तट से दूर रहने का आग्रह किया है. बताया जाता है कि यह द्वीप तब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं करता, जब तक भूकंप की तीव्रता 7.0 तीव्रता न हो. एजेंसी ने कहा कि सबसे शुरुआती लहरें जापान के सबसे पश्चिमी द्वीप योनागुनी के पास पहुंचीं हैं, जोकि ताइतुंग से लगभग 250 किलोमीटर (150 मील) उत्तर-पूर्व में है.

ये लहरें शाम 4:10 बजे ताइवान के पास पहुंच सकती हैं. गौरतलब है कि ताइवान की धरती अक्सर भूकंपों से दहलती रहती है, क्योंकि यह इलाका दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के बीच में है. वहीं शनिवार को भी ताइवान के पूर्वी तटीय इलाके में भूकंप की खबर आई थी. हालांकि, 6.6 तीव्रता के इस भूकंप से किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई थी.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार यह भूकंप रात करीब 9:30 बजे टैटुंग के उत्तरी तटीय शहर से करीब 50 किमी दूर आया था. इसके केंद्र की बात करें तो यह दस किमी की गहराई पर था. ताइवान के सेंट्रल वेदर ब्यूरो के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.4 थी, जबकि इसकी गहराई 7.3 किमी थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media