Video: नए ‘मिस्टर 360’ सूर्यकुमार यादव, जानें उनकी बल्लेबाजी के पीछे की कहानी

News

ABC News : सूर्यकुमार यादव यानि नए मिस्टर 360 डिग्री प्लेयर. जिनसे दुनियाभर के गेंदबाज खौफ खाते हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई उनकी पारी ने दुनिया भर के दिग्गजों का उनका मुरीद बना दिया है. रिकी पॉन्टिंग से लेकर गौतम गंभीर तक. हर कोई उनकी खास बल्लेबाजी स्टाइल का दीवाना हो गया है. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले से ही दिग्गजों ने सूर्या को वर्ल्ड कप में गेंदबाजों के लिए खतरा बनने की बात कही थी, जो अब साबित हो गई है. उन्होंने 193 के स्ट्राइक रेट से 5 मैच में 225 रन बनाए हैं और वह टूर्नामेंट में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा रन स्कोर करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

सूर्यकुमार यादव आखिर कैसे एबी डी विलियर्स के बाद नए 360 डिग्री बल्लेबाज बन गए. खुद एबी डी ने उनकी तारीफ की है और कहा कि मुझसे भी बेहतर बल्लेबाज बनो. तेज गेंदबाजों के खिलाफ स्कूप और लैप स्वीप शॉट कैसे इतनी आसानी से खेल पाते हैं? उन्होंने BCCI TV के लिए रविचंद्रन अश्विन के साथ मजेदार बातचीत में इसका खुद खुलासा किया है.सूर्यकुमार यादव ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी के पीछे की कहानी के बारे में बात करते हुए मजेदार अंदाज में कहा कि ऑस्ट्रेलिया के मैदानों में सामने और स्क्वेयर पर बाॅउंड्री 80 से 85 मीटर लंबी हैं. केवल पीछे की तरफ ही बाॅउंड्री 60 से 65 मीटर लंबी हैं.

इसलिए वह पीछे शॉट मारने की कोशिश करते हैं. इस पर अश्विन उनसे पूछते हैं कि वो सब तो ठीक है, इतने अलग-अलग एंगल से शॉट कैसे खेल लेते हैं. इस पर सूर्या बताते हैं, ”वो स्कूल के दिनों में काफी रबर बॉल क्रिकेट खेले हैं और आज वो जिस तरह के शॉट तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेल पा रहे हैं, उसमें कहीं न कहीं उसका हाथ है.” सूर्या ने कहा, “मैं अपने स्कूल के दिनों में रबर बॉल से काफी क्रिकेट खेला हूं. हम सीमेंट के विकेट पर खेलते थे. उस पर गेंद काफी तेज आती है और रबर बॉल होने की वजह से उछाल भी ज्यादा रहता था. इसी तरह के विकेट पर खेलने की वजह से मैं तेज गेंदबाजों के खिलाफ इस तरह के शॉट खेल पा रहा हूं. उसकी एक तरफ की बाउंड्री 75-80 मीटर होती थी और विकेट के पीछे इसकी लंबाई 60 मीटर के आसपास थी.” सूर्यकुमार यादव ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप के 5 मैच में 193 के स्ट्राइक रेट और 75 की औसत से 225 रन बनाए हैं. उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए हैं. अब भारत की सेमीफाइनल में टक्कर इंग्लैंड से है. ऐसे में भारतीय फैंस की यही उम्मीद होगी कि सूर्यकुमार यादव का यह फॉर्म बरकरार रहे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media