दिग्गज अंपायर रुडी कोएर्टजन की कार दुर्घटना में मौत, शोक में क्रिकेट जगत

News

ABC News: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर रुडी कोएर्टजन का कार दुर्घटना में मौत गई. कोएर्टजन 73 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करीब 400 मैचों में अंपायरिंग की है. आईसीसी एलीट पैनल के इस महान अंपायर की कार सामने से आ रही दूसरे वाहन से टकरा गई. इस दुर्घटना में रुडी कोएर्टजन सहित तीन अन्य लोगों की भी मौत हो गई. इस पूर्व दक्षिण अफ्रीकी अंपायर ने दिसंबर 1992 से लेकर जुलाई 2019 तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अंपायरिंग की.

रुडी कोएर्टजन ने 108 टेस्ट और 209 वनडे इंटरनेशनल मैचों के साथ साथ 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायरिंग की. उन्होंने इस दौरान एक महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अंपायर की भूमिका निभाई. कोएर्टजन के बेटे ने बताया कि उनके पिता अपने दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट खेलने गए थे. वह सोमवार (9 अगस्त) को ही केप टाउन लौटने वाले थे. टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा अंपायरिंग के मामले में कोएर्टजन तीसरे नंबर पर हैं. उनसे पहले इस लिस्ट में पाकिस्तान के अलीम डार और विंडीज के स्टीव बकनर हैं.

रुडी कोएर्टजन के बेटे ने अलगोवा एफएम न्यूज से कहा, ‘ वह गोल्फ टूर्नामेंट के लिए अपने दोस्तों के साथ गए थे. वह सोमवार को ही लौटने वाले थे. लेकिन सभी ने अन्य राउंड में भी खेलने का फैसला लिया.’ कोएर्टजन के निधन की खबर से क्रिकेट जगत में शोक की लहर है. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 397 मैचों में मैदानी और तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई. रुडी कर्टजन ने 1992 में अंपारिंग की दुनिया में कदम रखा. तब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी. उस सीरीज में पहली बार किसी खिलाड़ी को टीवी रिप्ले के जरिए रन आउट दिया गया था. कोएर्टजन साल 1997 में आईसीसी के फुल टाइम अंपायर बने. इसके बाद उन्हें 2002 में एलीट पैनल में जगह मिली. वह साल 2006 में इंग्लैंड के डेविड शेफर्ड के बाद 150 वनडे में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media