भगवान शिव को समर्पित अद्भुत होगा वाराणसी का क्रिकेट स्टेडियम: लॉन्ज डमरू जैसा-फ्लड लाइट्स त्रिशूल की तरह

News

ABC NEWS: शिव के त्रिशूल पर बसी विश्व की सांस्कृतिक राजधानी काशी में दुनियां का ऐसा पहला क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है जो भगवान शिव को समर्पित है. शहर के गंजारी क्षेत्र में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की थीम भगवान शिव और बनारस से जुड़ी होगी. स्टेडियम के गुम्बद को डमरू का स्वरूप दिया गया है. वहीं फ्लड लाइट्स त्रिशूल की तर्ज पर डिजाइन की जाएंगी. वहीं प्रवेश द्वार का स्वरूप बेलपत्र के आकार जैसा होगा.

पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को बनारस के गंजारी में करने जा रहे हैं. 30.8 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की क्षमता करीब 30,000 बताई जा रही है. राज्य सरकार ने इस जमीन को अधिगृहीत किया है जिस पर बीसीसीआई 330 करोड़ की लागत से स्टेडियम बनवाएगी. जमीन अधिग्रहण पर राज्य सरकार ने 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

कानपुर के ग्रीनपार्क और लखनऊ के इकाना के बाद यूपी का ये तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा. सितम्बर के आखिरी हफ़्ते से एलएनटी इसका निर्माण कार्य शुरू करेगी. 30 महीने में निर्माण कार्य पूरा होना है. दिसंबर 2025 तक स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा. बीसीसीआई इसके लिए राज्य सरकार को हर साल लीज के तौर पर एक तय रकम देगी. अपने आप में विशेष इस स्टेडियम के निर्माण के बाद काशी की अनेक विशेषताओं में एक और खास विशेषता जुड़ जाएगी.

23 सितंबर को सुबह 11 से 12 बजे के बीच पीएम मोदी बनारस में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. क्रिकेट स्टेडियम के अलावा पीएम मोदी 1200 करोड़ की लागत से बने 16 अटल विद्यालयों की सौगात भी देंगे. बताया जा रहा है कि वाराणसी में शिलान्यास के मौके पर पीएम मोदी रोड शो भी कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media