Varanasi: गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी, मिलेंगी ऐसी आलीशान सुविधाएं

News

ABC News: उत्तरायण हो रहे सूर्य से ठीक पहले वाराणसी में उत्तरवाहिनी गंगा के पूर्वी तट पर बसे तंबुओं के शहर का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे. टेंट सिटी को पूरी तरह से संवार लिया गया है और इसमें 15 जनवरी से पर्यटक ठहरने लगेंगे. टेंट सिटी बसाने में विकास प्राधिकरण के जरिये जनसुविधाओं का विकास किया गया है.

पानी के लिए सरकार ने बोरिंग कराई है और बिजली के तार व सीवर लाइन बिछाई गयी है. टेंट सिटी से निकलने वाले सीवर को पंप कर के सीधे रामनगर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट ले जाया जाएगा. साफ सफाई के लिए नगर निगम के लोग तैनात किए गये हैं. टेंट सिटी की सुरक्षा के लिए अस्थाई पुलिस चौकी रहेगी. बाढ़ के समय कुछ महीनों के लिए टेंट सिटी को यहां से हटा लिया जाएगा. घाटों के पार रेत पर बनकर तैयार तंबुओं का शहर से स्थानीय लोगों को बड़ी तादात में रोजगार मिलेगा. साथ ही पूर्वांचल के उत्पादों को नया बाजार उपलब्ध होगा.

यहां बता दें कि कछुआ सेंचुरी के कारण गंगा पार रेती में किसी तरह के आयोजन पर एनजीटी का आदेश आड़े आ रहा था, लेकिन सरकार के प्रयास से कछुआ सेंचुरी शिफ़्ट होने के बाद इस समस्या का भी समाधान हो गया है और गंगा पार फैली रेती को पर्यटन का नया केंद्र बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया कि टेंट सिटी को तीन कलस्टर में स्थापित किया गया है और प्रत्येक कलस्टर में 200 टेंट हैं. इसमें विला, सुपर डीलक्स और डीलक्स रूम की व्यवस्था है. ठहरने की सुविधा के लिए स्विस कॉटेज, रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कॉन्फेंस स्थल, स्पॉ एवं योगा केन्द्र, लाइब्रेरी एवं आर्ट गैलरी के अतिरिक्त वॉटर स्पोर्टस, कैमल, हार्स राइडिंग आदि तथा अन्य सांस्कृतिक एवं स्पोर्ट्स गतिविधियां होगी. पांच सितारा होटल की सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में निजी बिच के साथ गंगा दर्शन विला सबसे खास आकर्षण वाला है.

इसके अलावा अन्य टेंट कॉटेज भी है. यहां ख़ास बनारसी खानपान होगा. इसके अलावा ख़ास थीम पर लाइटिंग और डेकोरेशन किया गया है. ऐतिहासिक घाटों, गंगा और पूरे टेंट सिटी का नज़ारा देखने के लिए स्टेनलेस स्टील का 32 फीट ऊंचा गंगा वाच टावर बनाया जाएगा. जहां से पर्यटक घाटों और गंगा का एरियल व्यू देख सकेंगे. पर्यटक गंगा आरती के साथ आरती कर भी सकेंगे. वहीं एक बड़ा डाइनिंग हाल और कांफ्रेंस के लिए बड़ा और सुविधा युक्त हाल होगा, जहा 800 डेलीगेट्स एक साथ आ सकते हैं. टेंट सिटी से बाहर आते ही गंगा का दर्शन होगा. पूरे टेंट सिटी में काशी का एहसास दिलने के लिए गीत संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्त्रस्म और बनारस के खान पान का विशेष ध्यान रखा गया है. इनडोर और आउटडोर गेम के भी इंतज़ाम हैं.

टेंट सिटी में सैलानियों के लिए फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड होगा. आर्ट एंड क्राफ्ट की दुकानें होंगी जो स्थानीय उत्पादों को नया बाजार उपलब्ध कराएगा. सुरक्षा के लिए निजी गार्ड के अलावा सीसीटीवी से निगरानी करेंगे. फर्स्ट एड के साथ एम्बुलेंस से अस्पताल भेजने की सुविधा भी होगी. टेंट सिटी से बाहर आते ही गंगा का दर्शन होगा. पूरे टेंट सिटी में काशी का एहसास दिलने के लिए गीत संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्त्रस्म और बनारस के खान पान का विशेष ध्यान रखा गया है. इनडोर और आउटडोर गेम के भी इंतज़ाम हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media