सेंट्रल पर अब 5 मिनट ठहरेगी वंदे भारत, एलीवेटेड रेलवे ट्रैक पर सांसद भोले व पचौरी मिले रेल मंत्री से

News

ABC NEWS: अनवरगंज से मंधना तक रेलवे लाइन को हटाकर उसे 1200 करोड़ से 16.5 किलोमीटर का एलीवेटेड रेलवे ट्रैक बनना है. इसकी तैयारी को लेकर शहर के दोनों सांसदों ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर छह बिंदुओं पर चर्चा की. इस दौरान सांसदों ने उनके सामने छह मांगे रखी जिस पर रेल मंत्री नें सभी मांगों पर सहमती देते हुए संबंधित अधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए है.  रेल मंत्री ने उनकी मांगों पर वंदे मातरम के सेंट्रल स्टेशन पर ठहराव को पांच मिनट करने का आश्वासन दिया है.

जाम से मिलेगी निजात

आपको बता दे कि इस रेलवे ट्रैक के तय एलाइनमेंट के अनुसार, तेजाब मिल से जरीब चौकी क्रॉसिंग के बीच रेलवे ट्रैक उठेगा और आईआईटी क्रॉसिंग से एक किमी पहले आगे सड़क कि ऊंची रेलवे क्रॉसिंगों पर इसे नीचे लाया जाएगा. 16.5 किमी लंबी अनवरगंज से मंधना कि एलीवेटेड रेलवे लाइन के बनने से शहर की 14 रेलवे क्रॉसिंगों पर लगने वाले जाम से शहर के करीब 15 लाख लोगों निजात मिलेगी.

25 दिसंबर को भूमिपूजन के लिए मांगा समय

रेलमंत्री से मुलाकात के दौरान सांसद सत्यदेव पचौरी नें शहर में एलीवेटेड ट्रैक के (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन तिथि) 25 दिसंबर को भूमिपूजन किए जाने के लिए आग्रह किया जिस पर उन्होंने शीघ्र निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया है. इसके साथ ही दोनों सांसदों ने कानपुर सेंट्रल पर वंदे भारत ट्रेन के ठहराव को दो मिनट से बढ़ाकर 5 मिनट किए जाने के मांग की जिस पर मंत्री सहमति दी है.

दिल्ली तक अतिरिक्त सुपरफास्ट ट्रेन चलवाने की मांग उठाई

इसके साथ ही पचौरी ने वंदे भारत में शाताब्दी की तर्ज पर सीटें लगाए जाने और राजधानी ट्रेनों के पुरानें कोचों को हटाकर तेजस की तर्ज पर नए कोच लगाए जाने की भी मांग भी की. उन्होंने कानपुर से नई दिल्ली तक एक अतिरिक्त सुपरफास्ट ट्रेन चलाए जाने की मांग की और कानपुर से नई दिल्ली जाने वाली श्रम शक्ति ट्रेन का रूट कोटा तक बढ़ाए जाने पर आपत्ति जताते हुए इसका रूट कानपुर से नई दिल्ली तक ही निर्धारित किए जाने की मांग की, ताकि ट्रेन सफाई व्यवस्था और देखरेख का समय मिल सके.

फर्रुखाबाद का कंचौसी में भी होगा ठहराव

इस दौरान सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने फरुर्खा एक्सप्रेस को कंचौसी में ठहराव किए जाने की मांग की. साथ ही 25 दिसंबर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर रेलमंत्री से कार्य योजना का शुभारंभ किए जाने का आग्रह किया जिन पर सहमति जताते हुए केंद्रीय रेलमंत्री ने सहमती देते हुए जल्द ही कार्य तिथि पर निर्णय लेने और अन्य 6 बिंदुओं पर भी सहमति देते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश दिए है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media