तुलसी की सूखी मंजरी को ऐसे करें पूजा में इस्तेमाल, घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

News

ABC News: तुलसी का पौधा घर में अगर रहता है तो इससे कई सकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन में और घर के वातावरण में पड़ता है. इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व से हर कोई वाकिफ है. इसकी पत्ती का इस्तेमाल सर्दी-खांसी बुखार जैसे रोगों में भी किया जाता है और भगवान को जल और प्रसाद चढ़ाने में भी. यहां तक की इसकी मंजरी भी बहुत लाभकारी होती है. इसका पूजा पाठ में उपयोग कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाता है जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फायदो के बारे में.


तुलसी की मंजरी के लाभ
– वैसे तो तुलसी की पत्ती भगवान शिव को नहीं चढ़ाई जाती है लेकिन इसकी मंजरी को चढ़ाना अच्छा माना जाता है. इससे आर्थिक परेशानियों से निजात मिल सकता है.
– वहीं, भगवान विष्णु की पूजा पाठ में तुलसी की मंजरी चढ़ाना अच्छा माना जाता है. क्योंकि उनको बेहद प्रिय है. मान्यता है कि ऐसा करने मोक्ष की प्राप्ति होती है.
– वहीं, गंगाजल में तुलसी की पत्ती व मंजरी मिलाकर घर में छिड़कने से पैसे की परेशानी से निजात मिलता है. इससे नकारात्मकता भी दूर होती है.
– मंजरी को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें इससे धन धान्य आएगा और सकारात्मकता जो बनी रहेगी वो अलग. इससे घर में बरकत आती है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों, सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ABC News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media