अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन एयरपोर्ट से सीधे PM आवास पहुंचे, मोदी संग मुलाकात जारी

News

ABC NEWS: G20 समिट में शिरकत करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बाइडेन सीधे प्रधानमंत्री आवास यानी लोक कल्याण मार्ग पहुंचे. पीएम आवास पर पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात जारी है. इस दौरान दोनों नेता G20 समिट से इतर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ अपनी बैठक की पुष्टि की है. पीएम मोदी 8 से 10 सितंबर के बीच दुनियाभर के नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय बैठकें दोस्ती और सहयोग के बंधन को और गहरा करेंगी.

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे दिल्ली के भारत मंडपम में 18वें G20 समिट की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं अगले 2 दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं. यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली में होने वाला G20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया रास्ता तय करेगा.

G20 के नेता ‘वन अर्थ वन फैमिली’ के लिए साझा करेंगे दृष्टिकोण

PM मोदी ने कहा कि वैश्विक नेता दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. उन्होंने कहा कि G20 नेता एक स्वस्थ ‘वन अर्थ’ के लिए ‘वन फैमिली’ की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत भविष्य के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे. पीएम मोदी ने तीनों नेताओं का जिक्र करते हुए लिखा कि आज शाम मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

PM मोदी इन नेताओं के साथ करेंगे मीटिंग
9 सितंबर को पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके अलावा 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे. प्रधान मंत्री मोदी कोमोरोस, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के साथ-साथ कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो के साथ एक अतिरिक्त बैठक भी करेंगे.

G20 को लेकर राजधानी दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा
इस बीच G20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पुलिस, अर्धसैनिक बल और अन्य एजेंसियां शहर में कड़ी निगरानी रख रही हैं. दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले G20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस द्वारा रणनीतिक स्थानों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media