VIDEO: PM मोदी के पास चलकर आए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और लगाया गले

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जापान के हिराशिमा में जी-7 की बैठक में शामिल होने पहुंच गए हैं. बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हुए हैं. बाइडेन जैसे ही वहां पहुंचे, वह पीएम मोदी को देखते हुए उनके पास जा पहुंचे और उन्हें गले लगा लिया. पीएम ने भी उन्हें उसी गर्मजोशी के साथ गले लगाया. भले ही उनकी यह मुलाकात कुछ ही देर की थी लेकिन इससे चीन की चिंता जरूरत बढ़ सकती है. इस बैठक में जापान और अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली के साथ-साथ यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी शामिल हुई हैं. विदेश सचिव विनय क्वात्रा के मुताबिक इस बैठक में सम्पर्क बढ़ाने, सुरक्षा, परमाणु निरस्त्रीकरण, आर्थिक सुरक्षा, क्षेत्रीय मुद्दे, जलवायु परिवर्तन, खाद्य एवं स्वास्थ्य तथा विकास के अलावा डिजिटलीकरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

हिरोशिमा में गांधी की प्रतिमा का अनावरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने से पहले शनिवार को हिरोशिमा में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी. मेरे लिए यह जानना एक बड़ा क्षण है कि मैंने जापानी पीएम को जो बोधि वृक्ष उपहार में दिया था, वह यहां हिरोशिमा में लगाया गया है ताकि लोग यहां आने पर शांति के महत्व को समझ सकें.

महात्मा गांधी की 42 इंच लंबी कांसे की आवक्ष प्रतिमा पद्म भूषण से सम्मानित राम वनजी सुतार ने बनाई है. यह प्रतिमा मोतोयासु नदी के किनारे ऐतिहासिक ए-बॉम्ब डोम के पास स्थापित की गई है, जहां हर रोज हजारों पर्यटक आते हैं.

मशहूर भाषाविद् तोमियो से मिले पीएम
पीएम मोदी ने शनिवार को मशहूर भाषाविद् पद्म पुरस्कार विजेता प्रोफेसर तोमियो मिजोकामी से भी मुलाकात की. तोमियो एक एक प्रतिष्ठित हिंदी और पंजाबी भाषाविद् हैं. मुलाकात के बाद पीएम ने बताया कि हिरोशिमा में मुझे तोमियो मिजोकामी से बातचीत करके खुशी हुई.  उन्होंने जापान के लोगों के बीच भारतीय संस्कृति और साहित्य को लोकप्रिय बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media