UPPSC : 5 विभागों में सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, आयोग ने जारी किया विज्ञापन

News

ABC News: उत्तर प्रदेश में पांच विभागों में 15 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बृहस्पतिवार से शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती का विस्तृत विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है. आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो मार्च और आवेदन की अंतिम तिथि छह मार्च निधारित की गई है.

उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी विभाग) में प्राचार्य के छह पदों, मद्य निषेध विभाग में क्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी के दो पदों, उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेदिक विभाग) में प्राचार्य के चार पदों, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में सहायक वेधन अभियंता के एक पद और उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग में प्राविधिक अधिकारी (प्राविधिक सेवा) के दो पदों पर भर्ती होनी है. आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग तय करेगा कि इन पदों पर सीधी भर्ती केवल इंटरव्यू के माध्यम से होगी या स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसी आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. विज्ञापन में दिए गए प्रावधानों के अनुसार पदों के लिए आवेदकों की संख्या अधिक होने पर आयोग की ओर से स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जा सकती है. अगर स्क्रीनिंग परीक्षा होती है तो वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और एक गलत उत्तर देने पर प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों का एक तिहाई हिस्सा काट लिया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों की आवश्यकता जांच के लिए साक्षात्कार के समय होगी. अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक विज्ञापित अनिवार्य अर्हता धारित करना आवश्यक होगा. उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए मुख्य सूची और प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों को 20 फरवरी तक अपने मूल अभिलेख प्रस्तुत करने का अंतिम अवसर दिया है. दो दर्जन से अधिक अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने साक्षात्कार के वक्त मूल अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए थे और इसी वजह से उनका चयन औपबंधिक रूप से किया गया था. आयोग के सचिव शिवजी मालवीय के अनुसार निर्धारित तिथि तक अभिलेख प्रस्तुत न करने पर आयोग की ओर से अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.अभिलेखों का पूर्ण विवरण अभ्यर्थियों को ई-मेल एवं पंजीकृत डाक से भेजा जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media