ICC टेस्ट रैंकिंग में उथल-पुथल: लाबुशेन को पछाड़कर रूट बने नंबर-1, कोहली को भी नुकसान

News

ABC NEWS: ICC) ने बुधवार (21 जून) को टेस्ट खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है. हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के बाद इस रैंकिंग में बड़ा उथल-पुथल देखने को मिला है. भारतीय स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में अपनी टॉप पोजिशन बरकरार रखी है. विराट कोहली को भी नुकसान झेलना पड़ा है. जबकि बल्लेबाजों में इंग्लैंड के जो रूट ने धमाल कर दिया है. वो ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. रूट ने 5 पायदानों की लंबी छलांग लगाई और लाबुशेन को पछाड़कर नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं.


एशेज सीरीज के पहले मैच के बाद आया बड़ा बदलाव
हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को एशेज सीरीज के पहले यानी एजबेस्टन टेस्ट में दो विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही पांच टेस्ट की एशेज सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस नतीजे के एक दिन बाद रैंकिंग में बदलाव आया है.

रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 118 और दूसरी पारी में 46 रन बनाए, जबकि लाबुशेन दोनों पारियों में बल्ले से छाप छोड़ने में नाकाम रहे. इंग्लैंड के खिलाफ शून्य और 13 रन बनाने वाले लाबुशेन तीसरे स्थान पर खिसक गए. न्यूजीलैड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर आ गए.

ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड (एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर) और स्टीव स्मिथ (चार स्थान गिरकर छठे स्थान पर) भी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बनने की दौड़ में पिछड़ गए हैं. हालांकि शीर्ष छह बल्लेबाजों के बीच सिर्फ 26 रेटिंग अंक का अंतर है.

कोहली को एक पायदान का नुकसान
भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 12वें स्थान पर हैं. चेतेश्वर पुजारा 25वें स्थान पर बने हुए हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर एक-एक पायदान ऊपर चढ़कर क्रमश: 36वें और 37वें स्थान पर हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. वह 10वें स्थान पर हैं.

गेंदबाजों में अश्विन टॉप पर बरकरार
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में जगह बनाने में नाकाम रहे अश्विन 860 अंक के साथ दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं. उनके बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 829 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

भारतीय गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (772) और रवींद्र जडेजा (765) क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (824) को पछाड़कर 825 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media