अब गोहत्या और धर्मांतरण के आरोपियों को मिलेगी जल्द सजा, UP पुलिस का नया ऑपरेशन

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश में अपराधियों की शामत तो पहले से ही आई हुई है, लेकिन अब योगी सरकार का एक खास ऑपरेशन इन अपराधियों को कोर्ट से जल्द से जल्द सजा दिलाने का काम करेगा. इसका नाम ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ रखा गया है. इसके तहत पॉक्सो एक्ट के केस, गोहत्या, धर्म परिवर्तन, रेप और हत्या से संबंधित मामलों में पुलिस 30 दिन में आरोपियों को कोर्ट से सजा दिलाएगी.

यूपी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन कनविक्शन के तहत पुलिस का सबसे पहला काम अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी का होगा. इसके बाद केस में अपराधियों के खिलाफ सबूत जुटाना, सही ढंग से जांच करना और फिर कोर्ट में चार्जशीट फाइल करना. पुलिस अधिकारी ने कहा कि जितनी जल्दी कोर्ट में चार्जशीट फाइल होगी, उतनी जल्दी सुनवाई शुरू हो सकेगी और अपराधी को सजा मिलेगी.

‘ऑपरेशन कनविक्शन’ पर UP पुलिस ने जारी किया बयान

वहीं ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ को लेकर यूपी पुलिस ने एक आधिकारिक बयान भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक कमिश्नरेट और जिले को पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामलों के अलावा ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ के तहत कम से कम 20 मामलों की पहचान करनी होगी. साथ ही जल्द से जल्द मामलों की जांच कर कोर्ट में चार्जशीट फाइल करनी होगी.

3 दिन में चार्ज फ्रेम तो 30 दिन में दिलाएं सजा

डीजीपी विजय कुमार ने इसको लेकर एक बयान जारी किया है. जारी बयान में उन्होंने कहा कि सभी जिले कम से कम 20 मुकदमे चिन्हित करें. साथ ही इन मुकदमों की समय से जांच करें. जांच पूरी करने के बाद कोर्ट में चार्जशीट फाइल करें. यही नहीं तीन दिन के अंदर मजबूत ढंग से पैरवी कर आरोपियों पर चार्ज फ्रेम करवाएं, फिर 30 दिन के अंदर पूरी ट्रायल की कार्रवाई संपन्न करें.

डीजीपी ने कहा कि मुकदमों की सुनवाई के समय गवाहों और सबूतों को पेश करने की जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की होगी. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही थाना प्रभारी न बरतें. वह अपनी जिम्मेदारी को समझें. डीजीपी ने कहा कि हमारी कोशिश होगी जिले के न्यायाधीश से बातचीत कर फास्ट ट्रैक कोर्ट में इन मामलों की सुनवाई कराई जाए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media