कोरोना को लेकर UP सरकार चौकन्नी, लखनऊ एयरपोर्ट पर Thermal Scanning शुरू

News

ABC NEWS: कोरोना की नई लहर ने दुनिया के तमाम देशों में तबाही मचा दी है. भारत में भले ही अभी हालात काबू में हों, लेकिन एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार की ओर से एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की जा रही है साथ ही रेंडम चेकिंग (कोरोना जांच) के आदेश दे दिए गए है.

यूपी की राजधानी लखनऊ में मौजूद लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल (Lucknow International Airport Terminal) पर भी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. विदेश से आने वाली यात्रियों की रेंडम चेकिंग भी हो रही है. साथ ही सभी का नाम, पता भी नोट किया जा रहा है.

लखनऊ के डीएम खुद एयरपोर्ट पर सरकार के निर्देशों पर हो रही थर्मल स्कैनिंग और रेंडम चेकिंग को परखने के लिए पहुंचे. वहीं, जिले में जिला प्रशासन ने भी तैयारियों का जायजा लेना शुरू कर दिया है. क्रिसमस और नए साल के जश्न को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं.

कोरोना मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाए

कोरोना को लेकर यूपी सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. निर्देश के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराए जाने की बात कही गई है. ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके.

प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. कहा गया है कि कोरोना संक्रमण प्रभावित देश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित हो.

सर्दी-जुखाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिंहित करें. कोविड संदिग्ध के नमूने लेकर जांच करवाई जाए. इस दौरान यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाये.

स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाएं. 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत का हाल लें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उपचार उपलब्ध करवाया जाये.

जांच और उपचार के इंतजाम करें

कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था करें. ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर लें. मास्क, पीपीई किट व ग्लव्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लें. उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की व्यवस्था करें.

केंद्र सरकार की विदेशी यात्रियों के लिए एडवाइजरी

कोरोना को लेकर एहतियात बरतते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत सभी यात्रियों को पूरी तरह से वैक्सिनेडेट होना जरूरी है.

अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे कोविड प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेट कर दिया जाएगा. उसे लिए मास्क पहनने अनिवार्य होगा और उसे आइसोलेट कर दिया जाएगा. फिर उसका इलाज होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media