UP बोर्ड एग्‍जाम्‍स में पुरुष निरीक्षक नहीं लेंगे छात्राओं की तलाशी, निर्देश जारी

News

ABC NEWS: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है. यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं. इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 58 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. कक्षा 10वीं के लगभग 31 लाख स्‍टूडेंट्स और कक्षा 12वीं के लगभग 28 लाख स्‍टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं. ऐसे में बोर्ड ने परीक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

नकल विहीन परीक्षा पर होगा जोर बोर्ड इस वर्ष परीक्षाओं को पूरी तरह से नकल विहीन बनाने पर जोर देगा. सभी छात्र-छात्राओं की एग्‍जाम सेंटर पर कड़ी चेकिंग होगी. किसी भी परीक्षार्थी के पास नकल सामग्री, मोबाइल फोन या कोई भी इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस नहीं होना चाहिए. जारी निर्देश के अनुसार, पुरुष निरीक्षक छात्राओं की तलाशी नहीं लेंगे. छात्राओं की तलाशी अलग से ली जाएगी. इसके अलावा नकल पर पूरी तरह से लगाम लगाने के लिए कॉपियों की रैंडम चेकिंग भी की जाएगी.

हर पन्‍ने पर लिखना होगा रोल नंबर जारी निर्देशों के अनुसार, स्‍टूडेंट्स को अपनी आंसर कॉपी के हर पन्‍ने पर अपना रोल नंबर लिखना होगा. ऐसा निर्देश इसलिए किया गया है, ताकि कॉपी बदलने की घटनाओं पर रोक लग सके. छात्र अपना पेपर क्रमांक और रोल नंबर हर पन्‍ने पर दर्ज करेंगे. इसके अलावा स्‍टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट का समय पेपर पढ़ने के लिए दिया जाएगा. कोई भी स्‍टूडेंट परीक्षा का समय पूरा होने से पहले सीट से नहीं उठ सकेगा.

डेटशीट कर लें चेक यूपी बोर्ड परीक्षाओं की सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट जारी की जा चुकी है. जो छात्र इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर डेटशीट जरूर डाउनलोड कर लें. अपने एग्‍जाम शेड्यूल का एक प्रिंट आउट लेकर भी अपने पास रख लें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media