विवि के सेमेस्टर एग्जाम में बदलाव: 2 घंटे में देना होगा रिटेन एग्जाम, 7 से लेकर 20 अंक तक के सवाल

News

ABC NEWS: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के 20 जनवरी से एग्जाम हैं और अभी तक न तो परीक्षा केंद्र बने हैं और न ही प्रवेश पत्र जारी किया गया है. इससे यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में असमंजस की स्थिति है. वहीं मंगलवार को यूनिवर्सिटी ने प्रश्नपत्रों के अंकों के बदलाव का नया प्रारूप जारी किया है. अब परिक्षार्थियों को कम प्रश्नों के ज्यादा अंक मिलेंगे.

2 घंटे में करना होगा एग्जाम
कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 3 की जगह 2 घंटे के एग्जाम का प्रारूप तैयार किया है. 1 घंटा कम समय देने पर प्रश्नों के अंकों में भी बदलाव किया गया है. अब कम सवाल पूछे जाएंगे और उन सवालों के छात्रों को ज्यादा अंक मिलेंगे.

अभी तक फाइनल नहीं हुए सेंटर
विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं नियमानुसार नवंबर अंत या दिसंबर के प्रारंभ में हो जानी चाहिए थीं. मगर विलंब तक चली दाखिले की प्रक्रिया के कारण परीक्षाएं 20 जनवरी से प्रस्तावित हैं. पीपीएन के प्राचार्य प्रो. अनूप कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेजों को तैयारियों को लेकर कोई जानकारी नहीं है. अभी तक परीक्षा केंद्र नहीं बने हैं.

केंद्र बनने के बाद आपत्तियां मांगी जाती हैं और उसके निस्तारण के बाद अंतिम सूची जारी की जाती है. जब तक परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल नहीं होगी, तब तक प्रवेश पत्र जारी नहीं हो सकता.

75 अंकों के होंगे एग्जाम
यूनिवर्सिटी ने बीसीए, बीपीएड, बीएड, एमएड, बीएससी (बॉयोटेक्नोलॉजी), एमएससी (बॉयोटेक्नोलॉजी), एमएससी (माइकोबॉयोलॉजी), एमएससी (इन्डस्ट्रियल कैमेस्ट्री), एमएससी (इलेक्ट्रानिक्स), एमएससी (बायोकैमेस्ट्री), बी लिब, एम लिब की लिखित परीक्षाएं 75 अंकों की होगी. जिनमें प्रत्येक प्रश्नपत्र 3 सेक्शन में विभाजित होगा. सेक्शन ए में 9 प्रश्न होंगे, जिसके कुल 27 अंक निर्धारित हैं। सेक्शन बी व सी में से एक-एक प्रश्न करना अनिवार्य होगा, सेक्शन बी व सी के लिए 24-24 अंक निर्धारित किए गए हैं.

7 अंक का होगा एक प्रश्न
यूनिवर्सिटी के डीएन प्रशासन ने बताया कि बीबीए फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर एग्जाम में सेक्शन ए में 07 विकल्प में से 05 प्रश्न हल करने होंगे. प्रत्येक प्रश्न के 07 अंक होंगे. सभी प्रश्न के उत्तर अधिकतम 100 शब्दों में पूर्ण करने होंगे. वहीं सेक्शन बी में 02 प्रश्न 20-20 अंक के होंगे, जिसे अधिकतम 250 शब्दों में पूर्ण करना होगा.

बीबीए फिफ्थ सेमेस्टर का प्रश्नपत्र में बदलाव
-सेक्शन ए में 06 प्रश्न 05 अंक के होंगे। सभी प्रश्न अनिवार्य रूप से पूर्ण करने होंगे.
-सेक्शन बी में 02 प्रश्न 10-10 अंक के होंगे, जिसे अधिकतम 250 शब्दों में पूर्ण करने होगा.
-सेक्शन सी में 02 प्रश्न 10-10 अंक के होंगे जिसे अधिकतम 250 शब्दों में पूर्ण करने होगा.

बीकाम फर्स्ट व थर्ड सेमेस्टर एग्जाम में बदलाव
-सेक्शन ए में 07 प्रश्न 05 अंक के होंगे। सभी प्रश्न अनिवार्य रूप से पूर्ण करने होंगे.
-सेक्शन बी में 02 प्रश्न 10-10 अंक के होंगे, जिसे अधिकतम 250 शब्दों में पूर्ण करने होंगे.
-सेक्शन सी में 02 प्रश्न 10-10 अंक के होंगे, जिसे अधिकतम 250 शब्दों में पूर्ण करने होंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media