Kanpur में खुला अनोखा पार्क, टायरों से बने स्कल्पचर दिखाएंगे मानव जीवन की यात्रा

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कानपुर के हृदयस्थल मालरोड पर बने ऐति​हासिक नानाराव पार्क में पुराने टायरों को यूज कर बनाए गए ह्यूमन इवोल्युशन पार्क का शुभारंभ किया गया. अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने नानाराव पार्क में बने इस अनोखे पार्क को देखकर खुशी जाहिर की.

आपको बता दें कि नानाराव पार्क में तैयार किए गए इस ह्यूमन इवोल्युशन पार्क में पांच टन पुराने टायरों का इस्तेमाल किया गया है. पुराने टायरों को फिर से इस्तेमाल कर इसमें इंसानों से लेकर जानवरों की आकर्षक कलाकृतियां बनाई गई हैं. स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए इस पार्क को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह सका. अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि इस पार्क के जरिए बच्चों को यह सीखेंगे कि पुरानी चीजें कभी बेकार नहीं होतीं और उनका कैसी रीयूज किया जाता है. इसी तरह बड़े भी पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानेंगे.

उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोग टायर पुराने होने पर फेंक देते थे. इसके बाद कुछ लोग इन्हें जलाकर इनके अंदर से तारी निकाल लेते थे. टायर जलने की वजह से पर्यावरण भी काफी प्रदूषित होता था लेकिन ऐसे प्रयासों से पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा. इस दौरान कमिश्नर अमित गुप्ता, डीएम​ विशाख जी, नगर आयुक्त शिवशरणअप्पा जीएन आदि मौजूद रहे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media