अनूठा हेलमेट जिसे पहने बिना नहीं स्टार्ट होगी बाइक, 2 तरह के सेंसर काम करेंगे

News

ABC NEWS: पिता के सड़क हादसे में घायल होने के बाद 11वीं के छात्र ने दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए अनूठा हेलमेट तैयार कर डाला. सेंसरयुक्त इस हेलमेट को पहने बिना बगैर बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी, इसे उतारते ही फौरन वाहन बंद हो जाएगा. सोनभद्र जिले के मधुपुर निवासी 11वीं जीव विज्ञान के छात्र इंद्रेश कुमार ने बुधवार को परिवहन आयुक्त मुख्यालय पर अपने सेंसर आधारित हेलमेट का प्रदर्शन किया. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने 50 हजार नकद इनाम देकर तकनीकी पेटेंट में मदद का भरोसा दिया.

नशे में हुए तो भी स्टार्ट नहीं होगी बाइक इंद्रेश ने हेलमेट का प्रदर्शन करते हुए बताया कि इंद्रेश ने बताया कि उसके पिता शराब पीते थे और उनका एक्सीडेंट हो गया था. वह हेलमेट नहीं लगाए थे, जिसके चलते सिर पर गहरी चोट आई. ऐसे में इंद्रेश को ख्याल आया कि क्यों न ऐसा हेलमेट बनाया जाए, तो हादसों में दो गंभीर चोट से बचा सके. इसके बाद छात्र ने एक साल परिश्रम के बाद सेंसर आधारित हेलमेट बनाया. इसमें अल्कोहल डिवाइस भी है. शराब के नशे में सेंसरयुक्त हेलमेट लगाने पर बाइक स्टार्ट नहीं होगी.

जानिए ये भी
– बीते साल प्रदेश में 41 हजार से ज्यादा सड़क हादसे हुए
– सात हजार सड़क हादसों में बिना हेलमेट बाइक चलाते मिले
– इन हादसों में 2700 बाइक सवारों की मौत हुई, जबकि 5000 घायल हुए

इस तकनीकी का इस्तेमाल
इलेक्ट्रॉनिक फ्रेक्वेंसी तकनीकी से सेंसर काम करेंगे. हेलमेट में दो सेंसर हैं, जो बाइक की डिवाइस से जुड़ेंगे. पहला सेंसर हेलमेट लगाने से लेकर लॉक करने पर काम करेगा. दूसरा सेंसर हेलमेट के मुंह के पास है. इससे शराब या अल्कोहल गंध पर सेंसर के जरिए बाइक स्टार्ट नहीं हो सकेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media