Ramayana Quiz में दो मुस्लिम छात्रों ने दर्ज की जीत, बोले- सभी को पढ़ना चाहिए रामायण-महाभारत

Spread the love

ABC NEWS: रामायण क्विज में दो मुस्लिम छात्रों ने जीत का परचम लहराया है. सुनने में यह बेशक अटपटा लग रहा है लेकिन 100 फीसद सच है.रामायण क्विज का आयोजन ऑनलाइन किया गया था. मुस्लिम युवक मोहम्मद बसीथ एम और मोहम्मद जाबिर पीके ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर सबको चकित करते हुए जीत दर्ज की. मोहम्मद बसीथ एम को राणामण की चौपाई जुबानी याद है. अगर आप उनसे उनकी पसंदीदा चौपाई के बारे में पूछेंगे तो बसीथ अयोध्याकांड की चौपाई तुरंत बता देंगे. बसीथ को न केवल ‘अध्यात्म रामायणम’ के छंदों को धाराप्रवाह में बोल सकते हैं बल्कि इसके बारे में विस्तार से बताते भी हैं.

बता दें कि ‘अध्यात्म रामायणम’ महाकाव्य का मलयालम संस्करण है. इसे थूंचथु रामानुजन एझुथाचन ने लिखा है. दोनों मुस्लिम युवकों को इस महाकाव्य का गहन ज्ञान भी है. मिली जानकरी के अनुसार, ऑनलाइन क्विज का आयोजन पिछले महीने प्रकाशक कंपनी डीसी बुक्स ने किया था.केरल के वलांचेरी जिले में केकेएसएम इस्लामिक एंड आट्स कॉलेज के ये दोनों छात्र पांच विजेताओं में शामिल हैं. रामायण क्विज प्रतियोगिता जीतने के बाद इन दोनों छात्रों के पास बधाई के फोन लगातार आ रहे हैं.
मोहम्मद बसीथ एम और मोहम्मद जाबिर का कहना है कि उनकी रुचि इस महाकाव्य के बारे में बचपन से है. वाफी कोर्स में दाखिला लेने के बाद उन्होंने रामायण और हिंदू धर्मों के बारे में पढ़ना शुरू किया.

दोनों मुस्लिम युवकों का कहना है कि रामायण महाकाव्य को सभी लोगों को पढ़ना चाहिए. मुस्लिम छात्रों ने कहा कि हम सभी को भगवान राम और राजा दशरथ से प्रेरणा लेनी चाहिए.राम ने पिता के वादे को पूरा करने के लिए अपना राज्य भी त्याग दिया था. सत्ता के संघर्ष में सभी को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए. दोनों मुस्लिम छात्रों का कहना है कि देश के सभी लोगों को रामायण और महाभारत पढ़ना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media