चार धाम यात्रा 2023 को लेकर जबरदस्त उत्साह, WhatsApp समेत 4 विकल्पों से रजिस्ट्रेशन

News

ABC NEWS: चार धाम यात्रा 2023 को लेकर तीर्थ यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. बदरीनाथ और केदारनाथ यात्रा पर जाने के लिए पंजीकरण कराने वाले यूपी, एमपी, राजस्थान सहित देश-विदेश के श्रद्धालुओं की संख्या में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है.

पर्यटन विभाग के आंकड़ों की बात मानें तो बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में 21 फरवरी से शुरू पंजीकरण की संख्या अब दो लाख के पार पहुंच गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार की ओर से इस बार चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को व्हैट्सएप सहित चार विकल्प दिए गए हैं. चेताया कि बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी तीर्थ यात्री को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

रजिस्ट्रेशन के बिना चारधाम में नहीं कर पाएंगे दर्शन
यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा-2023 करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा यात्रा पर जाने से पहले रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया गया है. बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा के लिए सरकार द्वारा सख्ती दिखाते हुए रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी तीर्थ यात्री को चारधाम जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यात्रियों के पंजीरकरण करने के लिए सरकार ने ठोस रणनीति भी बनाई है. देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने व्हाट्सएप सहित चार माध्यमों से पंजीकरण करने की सुविधा दी है.

केदारनाथ-बदरीनाथ के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन 
केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के लिए 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. चार धाम यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थ यात्री वेबसाइट, टोल फ्री नंबर, व्हाट्सअप नंबर पर पंजीकरण करा रहे हैं. सरकार की ओर से तीर्थ यात्रियों को यात्रा पर जाने से पहले पंजीकरण के लिए चार विकल्प दिए हैं.

श्रद्धालु वेबसाइट, व्हाट्सअप नंबर, टोल फ्री नंबर के साथ ही मोबाइल एप पर भी अपनी सुविधानुसार पंजीकरण करा सकते हैं. श्रद्धालु वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा.

टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा. अभी पहले चरण में सिर्फ केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के लिए ही पंजीकरण होंगे. पहले नवरात्र के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का समय तय होते ही चारों धामों के लिए पूरी संख्या में पंजीकरण शुरू हो जाएंगे.

दो लाख के पार पहुंची रजिस्ट्रेशन संख्या
पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि इस साल 2023 में चार धाम यात्रा के लिए गुरुवार तक 2 लाख 12 हजार से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं. चारधाम यात्रा तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा करने के अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री राधा रतूड़ी ने निर्देश दिए। साफ किया कि यात्रा शुरू होने से पहले हर हाल में बिजली पानी के इंतजाम पूरे कर लिए जाएं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media