कामदा यानि फलदा एकादशी है आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में हर एकादशी का विशेष महत्व है. एकादशी व्रत के मुख्य देवता भगवान विष्णु, कृष्ण या उनके अवतार होते हैं जिनकी पूजा इस दिन की जाती है. चैत्र मास में एकादशी उपवास का विशेष महत्व है जिससे मन और शरीर दोनों ही संतुलित रहते हैं. इनमें से एक है कामदा एकादशी. कहते हैं इस दिन का व्रत करने से व्यक्ति के दुख और कष्ट सभी दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही कामदा एकादशी का व्रत और पूजन करने से भगवान विष्णु व्यक्ति के जीवन की सभी अधूरी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. यही वजह है कि इस एकादशी का एक नाम फलदा एकादशी भी है. इस बार कामदा एकादशी का व्रत 01 अप्रैल यानी आज रखा जा रहा है.

कामदा एकादशी शुभ मुहूर्त 
कामदा एकादशी का व्रत शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है. कामदा एकादशी की शुरुआत 01 अप्रैल यानी आज रात 01 बजकर 58 मिनट पर हो चुकी है और इसका समापन 02 अप्रैल यानी कल सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, कामदा एकादशी 01 अप्रैल को ही मनाई जाएगी. कामदा एकादशी का पारण 02 अप्रैल को दिन में 01 बजकर 40 मिनट से लेकर शाम 04 बजकर 10 मिनट तक रहेगा.

कामदा एकादशी पूजन विधि
इस दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद पहले सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद भगवान विष्णु की आराधना करें. उनको पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें. फल भी अर्पित कर सकते हैं. इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें तथा उनके मन्त्रों का जप करें. इस दिन पूर्ण रूप से जलीय आहार लें अथवा फलाहार लें तो इसके श्रेष्ठ परिणाम मिलेंगे. अगर केवल एक वेला का उपवास रखते हैं तो दूसरी वेला में वैष्णव भोजन ही ग्रहण करें. अगले दिन सुबह एक वेला का भोजन या अन्न किसी निर्धन को दान करें. इस दिन मन को ईश्वर में लगाएं, क्रोध न करें.

कामदा एकादशी के दिन सुख समृद्धि के लिए उपाय
1. यदि आपके विवाह में दिक्कतें आ रही है तो कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के समक्ष हल्दी की दो साबुत गांठे चढ़ाएं. ऐसा करने से आपकी परेशानी जल्दी ही दूर होगी.
2. कामदा एकादशी के दिन जरूरतमंद लोगों को चने की दाल और मिठाई का दान करें. ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी.
3. जीवन में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो कामदा एकादशी के दिन ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बार स्पष्ट उच्चारण पूर्वक जप करें.
4. भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस दिन की पूजा में भगवान विष्णु को पीले गेंदे का फूल चढ़ाएं.
5. कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में मोर पंख या मुकुट चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके दुःख-दर्द दूर होंगे और सुख समृद्धि का वरदान मिलेगा.

पाप नाश के लिए करें ये उपाय
भगवान कृष्ण को चन्दन की माला अर्पित करें. इसके बाद “क्लीं कृष्ण क्लीं” का 11 माला जाप करें. अर्पित की हुयी चन्दन की माला को अपने पास रखें. पापों का प्रायश्चित होगा, पाप वृत्ति से छुटकारा मिलेगा. आपके नाम यश में वृद्धि होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media