आज जानकी जयंती पर बना शुभ योग, वैवाहिक सुख पाने के लिए कर लें ये आसान उपाय

News

ABC NEWS: फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जानकी जयंती का त्योहार मनाया जाता है. इसे सीता अष्टमी भी कहा जाता है. इस बार जानकी जयंती का व्रत सोमवार, 4 मार्च यानी आज रखा जाएगा. कहते हैं कि इस दिन माता सीता और भगवान श्रीराम की विधिवत उपासना से भक्तों के संकट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि जानकी जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि क्या रहेगी.

जानकी जयंती का महत्व

सनातन धर्म में माता सीता को देवी लक्ष्मी का एक स्वरूप माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, जानकी जयंती के दिन उपवास करने से माता सीता मनोवांछित फल देती हैं. इससे पति को दीर्घायु का वरदान मिलता है. निसंतान दम्पत्तियों के लिए भी जानकी जयंती का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है.

जानकी जयंती का शुभ मुहूर्त

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 3 मार्च को सुबह 08 बजकर 44 मिनट से लेकर 4 मार्च को सुबह 08 बजकर 49 मिनट तक रहेगी. इस दिन देवी सीता की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 38 मिनट से लेकर सुबह 11 बजकर 05 मिनट तक रहने वाला है.

जानकी जयंती की पूजन विधि

जानकी जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें. माता सीता को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजा का संकल्प लें. मंदिर के सामने एक चौकी पर लाल रंग का वस्त्र डालकर माता सीता और प्रभु राम की मूर्ति या प्रतिमा स्थापित करें.

प्रतिमा को स्थापित करने के बाद रोली, अक्षत, सफेद फूल अर्पित करें. राजा जनक और माता सुनयना की भी पूजा करें. जानकी जयंती के दिन श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार दान पुण्य करें. संभव हो तो शाम के वक्त कन्‍याभोज या ब्राह्मण भोज करें.

माता सीता के दिव्य मंत्र

– श्री सीतायै नम:।

– श्रीरामचन्द्राय नम:।

– श्री रामाय नम:।

– ॐ जानकीवल्लभाय नमः।

– श्रीसीता-रामाय नम:।

वैवाहिक सुख पाने के लिए कर लें ये उपाय 

आज जानकी जयंती पर प्रभु राम और माता सीता की विधि-विधान से पूजा करें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. साथ ही सोमवार पड़ने का संयोग बनने से आज भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना भी विशेष रहेगा. इससे ना केवल जीवन के कष्‍ट दूर होंगे बल्कि मनोकामनाएं भी पूरी होंगी. धर्म-शास्‍त्रों और लाल किताब में ऐसे कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्‍हें सोमवार के दिन करना बहुत लाभ देगा.

– जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में समस्याएं या तनाव है वे जानकी जयंती के दिन भगवान श्री राम और माता सीता की विशेष पूजा-अर्चना करें. साथ ही महिलाएं माता सीता की मांग में 7 बार सिंदूर लगाने के बाद अपनी मांग में सिंदूर लगाएं. इससे वैवाहिक जीवन की समस्‍याएं दूर होंगी और पति की उम्र लंबी होगी.

– जानकी जयंती के दिन महिलाओं को सुहाग की चीजों का दान करें. इससे अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है.

– बीमारियों से निजात पाने के लिए जानकी जयंती का व्रत रखें और पूजा करें. साथ ही रुद्राक्ष की माला से ‘ॐ जानकी रामाभ्यां नमः’ मंत्र का 21 माला जाप करें.

– प्रभु राम के आराध्‍य भगवान शिव का विधि-विधान से अभिषेक करें. महिलाएं माता पार्वती को श्रृंगार अर्पित करें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media