सर्दियों में रूखी त्वचा को निखारने के लिये अपनायें ये घरेलू नुस्खे, क्रीम और दवाओं से करें परहेज

News

ABC NEWS: शुष्क त्वचा, जिसे जेरोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां सर्दियों के दौरान नमी की कमी के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है. हम आमतौर पर सर्दियों के दौरान खोई हुई नमी को वापस लाने के लिए कोल्ड क्रीम की तलाश करते हैं. शुष्क त्वचा के कारण मौसम में बदलाव, साबुन और क्रीम में कैमिकल, सोरायसिस, एक्जिमा,  गर्म स्नान/शॉवर और त्वचा क्लींजर का अत्यधिक उपयोग होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर और एलर्जी के लिए ली जा रही कुछ दवाएं भी शुष्क त्वचा का कारण बन सकती हैं. तो आइए इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू तरीके भी जान लीजिए जो सर्दियों में आपको शुष्क त्वचा से बचाएंगे.

एलोवेरा: एलोवेरा जेल अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण शुष्क और रूखी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय है. एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें. इस जेल को चेहरे पर लगाएं और मालिश करें, ताकि यह त्वचा में समा जाए.

दही: यह मॉइस्चराइजिंग स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और चिकनी और चमकदार त्वचा बनाएगा. इसके लिए आधा कप दही में 3 चम्मच शहद मिलाएं. इसमें 3 बड़े चम्मच दानेदार चीनी डालें और धीरे से मिलाएं. इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 3-4 मिनट तक चेहरे की मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

ओट्स: ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शुष्क त्वचा के इलाज में मदद करते हैं. 3 बड़े चम्मच ओटमील, एक चम्मच शहद को 1/4 कप दूध के साथ मिलाकर एक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें.

नीम की पत्तियां : नीम की पत्तियां त्वचा को नमी देने में मदद करती हैं और खुजली को भी कम करती हैं. 2 चम्मच नीम की पत्ती के पाउडर को एक चम्मच शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-12 मिनट तक सूखने दें. इसे पानी से धो लें. यदि आपकी त्वचा अधिक शुष्क है तो इसमें थोड़ी सी दूध की मलाई मिला लें.

नींबू: एक बड़े चम्मच शहद के साथ 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से सर्दियों के दौरान नमी को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. नींबू के रस को शहद के साथ मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे पानी से धो लें.

नारियल का तेल: नारियल के तेल में हेल्दी फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की प्राकृतिक नमी को फिर से सही करने में मदद करते हैं. आप जल्दी फायदे के लिए दिन में एक या दो बार अपनी त्वचा के शुष्क क्षेत्रों पर थोड़े से गर्म नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media