TMC सदस्य डेरेक ओ ब्रयान राज्यसभा से सस्पेंड, मणिपुर मुद्दे पर सदन में चिल्लाने लगे थे

News

ABC NEWS: राज्यसभा में मणिपुर चर्चा को लेकर हंगामा हो रहा था. इसी बीच डेरेक ओ ब्रायन खड़े होकर कहने लगे कि मणिपुर पर चर्चा होनी चाहिए. सभापति ने उनसे शांत रहने को कहा. वह नहीं माने तो धनखड़ भी नाराज हो गए. उन्होंने जोर से डांटा. तभी पीयूष गोयल उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ले आए और उन्हें राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया. इसके तुरंत बाद सदन की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. बता दें कि आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को भी हंगामे की ही वजह से पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था.

डेरेक ओ ब्रायन ने चेयर की तरफ चिल्लाकर पॉइंट ऑफ ऑर्डर दिया था. इसके बाद सभापति धनखड़ ने कहा कि आपका पॉइंट ऑफ ऑर्डर क्या है? डेरेक ओ ब्रायन और जोर से चिल्लाए और कहने लगे कि हमें कम्युनिकेट करना चाहिए. मणिपुर पर चर्चा की जरूरत है. इसके बाद सभापति नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि अगर कोई सदस्य पॉइंट ऑफ ऑर्डर चाहता है लेकिन खड़े होने के बाद हनीं देता है और भाषण देने लगता है तो यह ठीक नहीं है. फिर पीयूष गोयल खड़े हुए कहा कि अगर आप चर्चा के लिए तैयार हैं तो मैं चेक करता हूं कि गृह मंत्री कहां हैं

पीयूष गोयल ने निलंबन प्रस्ताव पढ़ते हुए कहा, लगातार सदन की कार्यवाही में बाधा पैद करने और चेयर की अवहेलना करने के लिए मैं डेरेक ओ ब्रायन को सदन से निलंबित करने का प्रस्ताव रखता हू्ं. सभापति ने तुरंत प्रस्ताव को मंजूरी दी। डेरेक ओ ब्रायन को बाकी बचे मानसून सत्र के लिए निलंबित किया गया है. बता दें कि यह मानसून सत्र का आखिरी सप्ताह है.

एक दिन पहले भी हुई थी नोकझोंक
सोमवार को भी दिल्ली बिल पेश होने के बाद टीएमसी सांसद और सभापति के बीच तीखी बहस हुई थी. धनखड़ ने कहा कि ब्रायन सदन की मर्यादा भंग कर रहे हैं और उनको अपना व्यवहार सुधारना चाहिए. डेरेक दिल्ली सेवा बिल पर अपना पक्ष रख रहे थे। वह पीएम मोदी  पर निशाना साधने लगे तो धनखड़ ने उन्हें मुद्दे पर बात करने को कहा. धनखड़ ने कहा कि आप जो भाषण दे रहे हैं वह सदन के बाहर प्रभावशाली हो सकता है. यहां समय खराब ना करें। इसके बाद भी वह नहीं माने तो सभापति कुर्सी से खड़े हो गए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media