UP में मदरसों का Time Table बदला, सुबह 9 से तीन बजे तक होगी पढ़ाई, राष्ट्रगान से होगी शुरुआत

News

ABC NEWS: UP मदरसा शिक्षा परिषद (UP Madrasa Education Council) ने राज्य के मदरसों के टाइम टेबल को लेकर बड़ा फैसला किया है. इस फैसले में अनुसार, मदरसों का टाइम टेबल सुबह 9 से दोपहर तीन बजे तक रहेगा. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि सुबह 9 बजे दुआ और राष्ट्रगान से शिक्षण कार्य की शुरूआत होगी.

नए आदेश के अनुसार, मदरसा स्कूल की पहली पाली सुबह 9 बजे से होगी. पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा.उसके बाद 9.20 से 12 बजे तक शिक्षण कार्य होगा. दोपहर 12 बजे से 12.30 तक मध्यावकाश होगा. उसके बाद दूसरी पाली 12.30 से दोपहर 3 बजे तक कराई जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें कि पहले मदरसों में पढ़ाई का टाइम टेबल पांच घंटे का हुआ करता था. जिसे बढ़ाकर छह घंटे कर दिया गया है.

यूपी के मदरसों की चल रही है जांच

उत्तर प्रदेश में गैर सरकारी मदरसों के सर्वे के लिए योगी सरकार ने एक फॉर्मेट तैयार किया है. इस संबंध में सभी जिला मुख्यालयों को आदेश भेजा गया है और 12 बिंदुओं पर रिपोर्ट तलब की गई है. योगी सरकार का कहना है कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के पीछे बेहतर शिक्षा व्यवस्था करना है. सर्वे में पता लगाया जाएगा कि मदरसों का वित्त पोषण कहां से हो रहा है. किस जिले में कितने गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. किस मदरसे में कितने बच्चे तालीम हासिल कर रहे हैं.

सर्वे के बाद ऐसे तैयार होगी रिपोर्ट

– मदरसे का नाम

– मदरसे को संचालित करने वाली संस्था

– स्थापना वर्ष

– मदरसे की अवस्थिति का संपूर्ण विवरण (निजी अथवा किराए का भवन)

– क्या मदरसे का भवन छात्र छात्राओं हेतु उपयुक्त है? (सुरक्षित भवन/ पेयजल/ फर्नीचर/ विद्युत आपूर्ति/ शौचालय आदि)

– मदरसे में पढ़ रहे छात्र छात्राओं की कुल संख्या क्या है?

– मदरसे में कुल शिक्षकों की संख्या क्या है?

– मदरसे में लागू पाठ्यक्रम क्या है?

– मदरसे की आय का स्रोत क्या है?

– क्या इन मदरसों में पढ़ रहे छात्र छात्राएं किसी और शिक्षण संस्थान स्कूल में नामांकित हैं?

-क्या किसी गैर सरकारी संस्था या समूह से मदरसे की संबद्ध है? अगर हां तो विवरण देना होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media