थायरॉइड के कारण बढ़ गया है वजन? इन चीजों से हल हो सकती है आपकी समस्या

News

ABC NEWS: अगर आपको थायरॉइड की समस्या है तो सबसे पहले शरीर में एक चीज जो दिखाई देनी शुरू होती है वह है आपका बढ़ता हुआ वजन. हाइपोथॉयराडिज्म की समस्या तब होती है जब आपकी थायरॉइड ग्रंथि, हार्मोन का उत्पादन बहुत कम मात्रा में करती है. वहीं अगर थायरॉइड शरीर में बहुत ज्यादा हार्मोन बनाता है तो वजन बहुत ज्यादा कम होने लगता है. इसे हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) कहा जाता है.थायरॉइड एक ऐसी समस्या है जिसका सामना किसी भी उम्र के व्यक्ति को करना पड़ सकता है, यहां तक की बच्चों और नवजात शिशुओं को भी.

थायरॉइड तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है जो गले के आगे के हिस्से में यानी कॉलर बोन के पास होती है. थायरॉइड का सबसे आम कारण ऑटोम्यून्यून थायरॉइड रोग (एआईटीडी) है. थायरॉयड के मरीजों में वजन से संबंधित काफी समस्या देखी जाती है. स्टडी के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायरॉइड का खतरा दस गुना ज्यादा होता है. अगर आप भी थायरॉइड के कारण बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं इन उपायों को फॉलो कर सकते हैं.

थायरॉइड की वजह से मोटापा, थकान, ठंड कब्ज की समस्या के साथ ही ड्राई स्किन, चेहरे में सूजन, कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना जोड़ों में जकड़न और दर्द, डिप्रेशन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

थायरॉइड की वजह से वजन बढ़ने के कारण और भी कई तरह की सेहत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप फिजिकली फिट रहे और अपने वजन को बढ़ने ना दें. थायरॉइड की समस्या होने के बावजूद भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें.

अगर आप भी थायरॉइड के मरीज हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी डाइट में सेलेनियम, जिंक, और आयोडीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से थायरॉइड के मरीज भी अपना वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

नट्स और सीड्स- ये सेलेनियम और जिंक का अच्छा सोर्स हैं. ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक परफेक्ट सोर्स होता है जो थायरॉइड को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. चिया सीड्स, कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं. ये स्नैक्स का एक परफेक्ट ऑप्शन होते हैं. इन्हें खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आप उल्टा-सीधा खाने से बच जाते हैं.

दालें और बीन्स- शरीर को प्रोटीन देने के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करती हैं और इन्हें खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

अंडे- अंडे के पीले भाग में जिंक और सेलेनियम पाया जाता है. वहीं, अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है. थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अंडा एक काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

सब्जियां- टमाटर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं, इन्हें खाने से थायरॉइड सही होता है. साथ ही ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं.

पानी और कैफीन मुक्त चीजें- अत्यधिक मात्रा में पानी पीकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. पानी ज्यादा पीने से शरीर में सूजन कम होती है और इससे हार्मोन कंट्रोल में रहते हैं. पानी ज्यादा पीने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media