जैसलमेर में गिरीं तीन मिसाइल, मचा हड़कंप, पोकरण फायरिंग रेंज से हुए मिसफायर

News

ABC News: राजस्थान के जैसलमेर जिले के अजासार गांव के पास खेत में आकाश से मिसाइल जैसी एक चीज आसमान से गिरी है. खेत में काम कर रहे ग्रामीणों ने मिसाइल जैसी चीज को आसमान से गिरते हुए देखा है. ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस को दी. सूचना पर नाचना पुलिस मौके पर पहुंच गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज से शुक्रवार को 3 मिसाइल मिसफायर हो गईं. सेना के अभ्यास के दौरान जमीन से हवा में फायर करने वाली 3 मिसाइल जैसलमेर के ही अलग.अलग जगहों पर गिर गईं. 2 मिसाइल का मलबा मिला गया है, तीसरी की तलाश जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सेना के अभ्यास के दौरान शुक्रवार को तीन मिसाइल दागी गईं थीं. लेकिन मिस फायर की वजह से तीनों ही मिसाइल आसमान में ही फटीं और फील्ड फायरिंग रेंज के बाहर जाकर गिरीं. एक मिसाइल का मलबा फील्ड फायरिंग रेंज से बाहर अजासर गांव के पास काछब सिंह के खेत में मिला. वहीं दूसरी मिसाइल का मलबा सत्याया गांव से दूर सुनसान इलाके में मिला. हालांकि दोनों ही मिसाइल गिरने से कोई जनहानी नहीं हुई. मगर खेत में गड्ढे बन गए. सेना के प्रवक्ता के मुताबिक पीएफएफआर में आज एक यूनिट द्वारा अभ्यास के दौरान मिसफायर हुआ है. उड़ान के दौरान मिसाइल में सुरक्षित विस्फोट हो गया. इसके कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. अजासर गांव सत्याया गांव के पास अलग-अलग 2 खेतों में शुक्रवार को दोपहर बाद अचानक मिसाइलनुमा वस्तुएं आसमान से गिरी. जिससे यहां कार्य कर रहे किसानों के साथ आसपास क्षेत्र में हड़कंप मच गया. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और संदिग्ध वस्तुओं की जांच कर इस संबंध में सेना के अधिकारियों को अवगत करवाया. क्षेत्र केे अजासर गांव की सरहद के पास किसान शिशुपालसिंह एवं सत्याया गांव के पास किसान चतुरसिंह के खेत में शुक्रवार को दोपहर आसमान से मिसाइलनुमा संदिग्ध वस्तुएं गिरी.

इस दौरान यहां खड़े किसानों में अफरा तफरी मच गई. साथ ही एकबारगी भय का माहौल हो गया. आस पड़ौस में सूचना मिलने पर मौके पर बड़ी संख्या में किसान एकत्रित हो गए. किसानों के अनुसार संदिग्ध वस्तुएं 6 फीट लंबी है तथा 4 पंखुडिय़ां लगी हुई है. इनके साथ एक गोलाकार काले रंग की वस्तु भी साथ गिरी है. संदिग्ध वस्तुओं के गिरने की सूचना मिलने पर नाचना थाने से हेड कांस्टेबल मूलाराम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने घटनास्थलों का मौका मुआयना किया. इसी प्रकार पुलिस उपाधीक्षक कैलाश विश्रोई व थानाधिकारी अजीतसिंह चंपावत ने भी मौका मुआयना कर घटना की जानकारी ली. पुलिस मामलों की जांच कर रही है. साथ ही इस संबंध में सेना के अधिकारियों को भी सूचना दी गई है.सरहदी जिले में विस्तृत भू-भाग में फैली पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज नाचना क्षेत्र के गांवों से लगती हुई है. अजासर, सत्याया सहित कई गांव रेंज के पास ही आबाद है. रेंज में वर्षभर सेना के युद्धाभ्यास चलते रहते है. इस दौरान कई बार बम, गोले सहित अन्य वस्तुएं छोडऩे के बाद फटने से रह जाती है तो कई बार फटने के बाद स्क्रैप मिट्टी में दब जाने से मिल नहीं पाता है. ऐसे में कई बार जंगलों व रेंज से सटे इलाकों में बमनुमा वस्तुएं मिलती रहती है. शुक्रवार को रेंज में मिसाइलनुमा वस्तुएं छोडऩे के दौरान तकनीकी खराबी से ये रेंज के बाहर खेतों में आकर गिरने की आशंका जताई जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media